Home » इंडिया » Pakistan blames Modi government's decision to remove Article 370 from Jammu and Kashmir
 

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने पर बौखलाए पाकिस्तान ने दी ये करने की धमकी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2019, 16:10 IST

जम्मू-कश्मीर को विशेषाधिकार देने वाला धारा 370 मोदी सरकार ने समाप्त कर दिया है. मोदी सरकार के इस फैसले से पड़ोसी देश पाकिस्तान बौखला गया है. मोदी सरकार के लिए गए इस ऐतिहासिक फैसले के बाद पाकिस्तान की ओर से पहली प्रतिक्रिया आई है. पाकिस्तान ने इस फैसले के खिलाफ आवश्यक कदम उठाने की धमकी दी है.

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, पाकिस्‍तानी विदेश मंत्रालय ने अनुच्‍छेद 370 हटाने पर बयान जारी किया है. पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने बयान मेंं कहा है, "इस अंतरराष्‍ट्रीय विवाद में एक पार्टी होने के नाते पाकिस्‍तान इन अवैध फैसलों के खिलाफ हर आवश्‍यक कदम उठाएगा. पाकिस्‍तान कश्‍मीर के प्रति अपनी प्रतिबद्धता फिर जताता है."

दरअसल, गृहमंत्री अमित शाह ने राज्‍यसभा में बड़ा ऐलान करते हुए जम्‍मू-कश्‍मीर पुनर्गठन विधेयक पेश किया. इसके साथ ही उन्होंने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का प्रस्‍ताव भी पेश किया. वहीं राज्‍य से आर्टिकल 35A को समाप्‍त कर दिया गया है. 

इस ऐलान के बाद कश्मीर के दो टुकड़े कर दिए गए हैं. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग कर दिया गया है. जम्मू-कश्मीर को विधानसभा के साथ तथा लद्दाख को बिना विधानसभा के केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया है. 

अमित शाह ने इस ऐलान के बाद राज्यसभा में कहा कि बीजेपी के पास राजनीतिक इच्‍छाशक्ति की कमी नहीं है. उन्होंने कहा कि हमें वोट बैंक नहीं बनाना है. 

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म, PDP सांसद ने राज्यसभा में फाड़ा संविधान

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म, अब नहीं होगा अलग झंडा और अलग संविधान

First published: 5 August 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी