Home » इंडिया » Pakistan changes its stance on using F-16 jets against India
 

पाकिस्तान ने माना भारत के खिलाफ किया था F-16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 April 2019, 8:48 IST

पाकिस्तान ने इस बात के संकेत दिए हैं कि उसने भारत के खिलाफ F-16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल किया थापाकिस्तान ने इस बात के संकेत दिए हैं कि उसने भारत के खिलाफ F-16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल किया था. बता दें कि पाकिस्तान ने बालाकोट में भारतीय वायुसेना की ओर से की गई एयर स्ट्राइक का बदला लेने के लिए 27 फरवरी F-16 विमान का इस्तेमाल किया था. उसके बाद से पाकिस्तान इस बात के मानने से इंकार करता रहा था कि उसने भारत के खिलाफ अपने एफ 16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल नहीं किया.

लेकिन सोमवार को पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने एक बयान जारी कर कहा कि, "नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तानी वायुसेना ने एक्शन लिया था. यह जेएफ-17 की ओर से किया गया था.” उन्होंने अपने बयान में आगे कहा कि, “अब इस बात का कोई औचित्य नहीं है कि जिसने दो भारतीय लड़ाकू विमानों को मार गिराया, वह विमान एफ-16 था या जेएफ-17. अगर हमने एफ-16 का भी इस्तेमाल किया था तो अहम यह है कि हमने दो भारतीय विमानों को मार गिराया.”

 

गफूर ने अपने बयान में कहा कि, “भारत को यह अधिकार है कि वह कल्पना करता रहे कि यह एफ-16 है कि कोई और विमान है. लेकिन सबसे अहम बात ये है कि पाकिस्तान को अपनी आत्मरक्षा में कुछ भी और कोई भी कदम उठाने का अधिकार है.” बता दें कि पिछले महीने ही गफूर ने ये बात भी कही थी कि पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ जेएफ-17 विमान का इस्तेमाल किया था न कि F-16 का.

बता दें कि इससे पहले भारत ने भी अमेरिका को F-16 लड़ाकू विमान गिराने के सबूत सौंपे थे. भारत ने अमेरिका को F-16 द्वारा दागी गई एआईएमएमराम के कुछ हिस्से दिखाए थे, जो घटना के बाद भारतीय क्षेत्र में गिरे थे. बता दें कि अमेरिकी विदेश मंत्रालय भी इस संबंध में जांच कर रहा है कि पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ F-16 का इस्तेमाल किया या नहीं. जो पाकिस्तान ने अमेरिका के साथ हुए समझौते का उल्लंघन को दर्शाता है.

कांग्रेस आज जारी करेगी अपना चुनावी घोषणा पत्र, इन योजनाओं का हो सकता है एलान

First published: 2 April 2019, 8:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी