Home » इंडिया » Pakistan decides to let PM Modi’s Aircraft fly over its airspace to Bishkek
 

बिश्केक जाने के लिए पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से गुजरेगा पीएम मोदी का विमान, इमरान सरकार ने दी इजाजत

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 June 2019, 12:50 IST
(File Photo)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13-14 जून को किर्गिस्तान की यात्रा पर होंगे. जहां वह एससीओ की बैठक में शामिल होंगे. यात्रा के दौरान पीएम मोदी का विमान पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से गुजरेगा. इसके लिए पाकिस्तान की इमरान सरकार ने अनुमति दे दी है. सोमवार को पाकिस्तान ने इसके लिए सैद्धांतिक रूप से फैसला लिया कि किर्गिस्तान के शहर बिश्केक जाने के लिए पीएम मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने देगा.

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की 13-14 जून को होने वाली बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी शामिल होंगे. ऐसा माना जा रहा है कि इस दौरान पाक पीएम इमरान खान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दूसरे का आमना-सामना हो सकता है. बता दें कि बालाकोट में भारतीय वायुसेना के हमले के बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी को भारतीय विमानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह से बंद कर दिया था. उसके बाद से पाकिस्तान ने 11 में से सिर्फ दो रास्ते खोल रखे हैं जो दक्षिण पाकिस्तान के ऊपर से होकर गुजरते हें.

पीएम मोदी की यात्रा को लेकर भारत ने पाकिस्तान से अनुरोध किया था कि वह किर्गिस्तान के बिश्केक जाने के लिए पीएम मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से होकर गुजरने की अनुमति दे. उसके बाद इमरान सरकार ने पीएम मोदी के विमान को गुजरने की अनुमति दे दी. एक अधिकारी ने पीटीआई से इस बात की पुष्टि की कि इमरान खान सरकार ने बिश्केक जाने के लिए पीएम मोदी के विमान को पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति देने के भारत सरकार के अनुरोध को सैद्धांतिक रूप से स्वीकार कर लिया है.

अधिकारी ने कहा कि, "औपचारिकताएं पूरी होने के बाद भारत सरकार को फैसले से अवगत करा दिया जाएगा. नागर विमानन प्राधिकरण को भी निर्देश दिया जाएगा कि वह एयरमेन को सूचित कर दे.” साथ ही उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को आशा है कि भारत शांति वार्ता करने की उसकी पेशकश स्वीकार करेगा.

CVC कर रही है इन 123 भ्रष्ट अफसरों पर कार्रवाई की तैयारी

First published: 11 June 2019, 8:11 IST
 
अगली कहानी