Home » इंडिया » Pakistan denies visa to Indian diplomat Jayant Khobragade appointed by India
 

पाकिस्तान की एक और ओछी हरकत, भारतीय राजनयिक को वीजा देने से किया इनकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 September 2020, 13:23 IST

VISA to Indian Diplomat: पाकिस्तान की इमरान खान सरकार अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रही है. पाकिस्तान ने भारतीय राजनयिक को वीजा देने से इंकार कर दिया है. पाकिस्तान ने रविवार को राजनयिक जयंत खोबरागड़े को वीजा नहीं दिया. जयंत खोबरागड़े को भारत की ओर से इस्लामाबाद में नियुक्त किया गया है.

पाकिस्‍तान के इस कदम से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध फिर से बिगड़ने की आशंका है. बता दें कि पाकिस्तान ने एक महीने पहले भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को निष्कासित कर दिया था. साल 2019 में अगस्त महीने में भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्‍म करके के बाद पाकिस्‍तान लगातार बौखलाया हुआ है.

जयंत खोबरागड़े की पाकिस्तान के इस्‍लामाबाद में नियुक्ति भारत ने जून में ही कर दी थी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्‍तान के कदम के पीछे खोबरागड़े की वरिष्‍ठता भी जिम्‍मेदार है. बताया जा रहा है कि पाकिस्‍तान खोबरागड़े को काफी सीनियर मान रहा है. इसलिए एक राजनयिक के तौर पर वीजा नहीं दे रहा है. 

खौफनाक: 5 बेटी के पिता ने लड़की है या लड़का पता लगाने के लिए काट डाला गर्भवती पत्नी का पेट

हालांकि किसी भी देश में अपने राजनयिक को नियुक्त करना भारत का अपना मामला है. पाकिस्‍तान इस पर कुछ नहीं कह सकता कि भारत किसे नियुक्‍त करे और किसे नहीं. माना जा रहा है कि इस मामले में भारत सरकार पाकिस्‍तान को जैसे को तैसा जवाब दे सकती है. बता दें कि जयंत खोबरागड़े साल 1995 बैच के आईएफस अधिकारी हैं .

इससे पहले भी जयंत पाकिस्तान में काम कर चुके हैं. इस समय वह परमाणु ऊर्जा विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर पोस्टेड हैं. किर्गिस्‍तान में भी वह पहले भारतीय उच्‍चायुक्‍त रह चुके हैं. फिर उन्‍होंने रूस, स्‍पेन और कजाखिस्‍तान में भारत के मिशनों के लिए काम किया है.

चुनावी हलफनामे को लेकर उद्धव ठाकरे की बढ़ी मुश्किलें, गड़बड़ी मिलने पर हो सकती है जेल

Monsoon Session : हंगामे के बीच राज्यसभा में सरकार ने पेश किया कृषि विधेयक, पढ़िए किसने क्या कहा

First published: 20 September 2020, 13:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी