Home » इंडिया » Pakistan Deny to open Airspace for Indian President Ram nath kovind plane
 

पाकिस्तान का असली चेहरा आया सामने, राष्ट्रपति कोविंद के लिए नहीं खोलेगा एयरस्पेस

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 September 2019, 18:25 IST

भारत सरकार ने जब से अनुच्छेद 370 को कमजोर किया है तभी से पाकिस्तान बुरी तरह बौखलाया हुआ है. हालांकि चौतरफा मुंह की खाने के बाद पाकिस्तान को झुकना पड़ा जिसके बाद वो भारत के साथ सशर्त बातचीत करने के लिए राजी भी हुआ. भारत के साथ संबंध सुधारने का दिखावा कर रहे पाकिस्तान का असली चेहरा काफी कम समय में ही सभी के सामने आ गया.

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार से तीन देशों की यात्रा पर रवाना हो रहे है. इस दौरान राष्ट्रपति आइसलैंड, स्विटजरलैंड और स्लोवेनिया के दौरे पर होंगे. पाकिस्तान ने भारत के राष्ट्रपति के लिए एयरस्पेस खोलने से इनकार कर दिया है.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सरकारी चैनल पीटीवी को दिए अपने इंटरव्यू में कहा,'भारत की सरकार ने पाकिस्तान से एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत मांगी थी, ये उनके राष्ट्रपति के विदेश दौरे से जुड़ा हुआ था, मौजूदा हालात को देखते हुए पाकिस्तान ने भारत को अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत नहीं दी है.' विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने साथ ही इस बात की भी जानकारी दी है कि पाकिस्ता के प्रधानमंत्री इमरामन खान ने इस बात को लेकर अपनी सहमति जता दी है.

ऐसा पहली बार नहीं है कि पाकिस्तान ने भारत के लिए अपना एयरस्पेस बंद किया है. इससे पहले जब भारतीय वायु सेना ने बालाकोट में आंतकियों पर एयरस्ट्राइक की थी, उस दौरान भी बौखलाए पाकिस्तान ने भारत के लिए अपना एयरस्पेस बंद किया था. वहीं जब से सरकार ने अनुच्छेद 370 को कमजोर किया है उसके बाद से ही पाकिस्तान में लगातार इस बात की मांग उठ रही है कि इमरान सरकार भारतीय विमानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद करें.

बता दें, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 17 सितंबर तक विदेश यात्रा पर रहेंगे. रामनाथ कोविंद भारत के पहले राष्ट्रपति होंगे जो स्लोवेनिया का दौरा करेंगे. राष्ट्रपति कोविंद के साथ बड़ी संख्या में कारोबारियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी जाएगा. इस दौरान समुद्री अर्थव्यवस्था, विज्ञान एवं तकनीक, पर्यटन और जलवायु क्षेत्र पर राष्ट्रपति कोविंद इन देशों के सामने भारक का पक्ष रखेंगे.

Video: PM मोदी को पकड़कर फूट-फूटकर रोने लगे ISRO चीफ, देखकर आपकी आंखें भी हो जाएंगी नम

First published: 7 September 2019, 18:11 IST
 
अगली कहानी