Home » इंडिया » Pakistan F-16 pilots fired 4-5 AMRAAMs at Indian planes from 40-50 km
 

पाक F-16 विमानों ने 50 KM की दूरी से दागी थी अमेरिकी AMRAAMs मिसाइल

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 March 2019, 12:11 IST

पकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमानों को उड़ाने वाले पाकिस्तानी पायलटों ने भारत के Su-30 और मिग -21 विमानों पर 40-50 किमी की दूरी से चार से पांच अमेरिकी AMRAAMs मिसाइल दागे थे. 27 फरवरी को भारत पर हमला करते समय एफ-16 विमानों का उपयोग नहीं करने के अपने दावे पर पाकिस्तान को और अधिक बेनकाब करने के लिए जमीन पर भारतीय सेना संभावित क्षेत्रों की व्यापक खोज कर रही है, जहां एएमआरएएएम का मलबा गिर सकता है.

सूत्रों ने कहा, "एफ -16 ने 27 फरवरी को सगाई में सुखोई समेत भारतीय विमानों में लगभग 40-50 किमी की दृश्य दूरी से चार से पांच एएमएआरएएम मिसाइल दागे, लेकिन वे सभी लक्ष्य से चूक गए." एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय वायु सेना के पायलटों और पाकिस्तानियों के बीच 27 फरवरी की डॉग फाइट के परिणामस्वरूप भारतीय मिग-21 पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान ने पाकिस्तान के F-16 को गिरा दिया था.

 

पूरा ऑपरेशन जम्मू और कश्मीर के राजौरी जिले के आसमान पर तब हुआ जब पाकिस्तान ने नौशेरा सेक्टर में भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की नाकाम कोशिश की गई. सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी वायु सेना (पीएएफ) का इरादा एक ब्रिगेड मुख्यालय, एक बटालियन मुख्यालय PAR HAMLA करना था.

भारत ने पहले ही 28 फरवरी को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भारतीय विमानों पर दागी गई एक AMRAAM मिसाइल के कुछ हिस्सों को दिखाया. इस संबंध में अधिक सबूत पाकिस्तान के लिए मुश्किल पैदा करेंगे. भारत ने अमेरिकी रक्षा अधिकारियों को भी सबूत दिखाए हैं.

IAF अपने सुखोई फाइटर विमानों को इजरायली स्पाइस-2000 बमों से लैस करने की तैयारी में

First published: 6 March 2019, 16:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी