Home » इंडिया » Pakistan: FIR lodged nto the Pathankot attack
 

पठानकोट हमला: पाकिस्तान में दायर की गई एफआईआर

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2016, 18:24 IST

आज पाकिस्तान में आतंकवाद के मसले पर दो बड़ी कार्रवाईयां देखने को मिली. पठानकोट आतंकी हमले में पाकिस्तान सरकार ने तकरीबन डेढ़ महीने बाद एक एफआईआर दर्ज की है. लेकिन इस एफआईआर में हमले के मास्टरमाइंड मसूद अजहर का नाम नहीं है.

जबकि इस हमले की जांच के मामले में नवाज शरीफ सरकार की तरफ से बनाई गई स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) ने अपनी सिफारिश में जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया अजहर मसूद पर भी एफआईआर दर्ज होने की बात कही थी.

एसआईटी ने अपनी सिफारिशों में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल की ओर से पाकिस्तानी के सुरक्षा सलाहकार नसीर खान जांजुआ को दिये गए सबूतों का भी हवाला दिया है.

यह एफआईआर कल पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के गुजरांवाला में काउंटर टेरॅरिज्म डिपार्टमेंट में दर्ज कराई गयी है. एफआईआर नंबर 06/2016 में पाकिस्तान दंड संहिता की धारा 302, 324 और 109 के साथ-साथ आतंकवाद विरोधी कानून की धारा नंबर सात और 21/1 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

वहीं दूसरी तरफ मुम्बई के 26/11 आतंकी हमले में सुनवायी कर रही इस्लामाबाद की आतंकवाद निरोधक कोर्ट ने पाकिस्तान के संघीय जांच एजेंसी को आदेश दिया है कि वह हमले के सभी 24 भारतीय गवाहों को कोर्ट में पेश करे ताकि उनके बयान दर्ज किये जा सकें.

कोर्ट मुम्बई हमले के सात आरोपियों के खिलाफ सुनवायी कर रही है जिसमें हमले का मुख्य आरोपी और लश्करे तैयबा कमांडर जकीउर रहमान लखवी भी शामिल है.

इसके अलावा कोर्ट ने यह भी आदेश दिया कि भारत जाने के लिए अजमल कसाब द्वारा इस्तेमाल की गई नाव (नावों) को भी हमारे सामने लाया जाए क्योंकि यह मामले से संबंधित वस्तु है और इसकी पूरी जांच होनी चाहिए.

First published: 19 February 2016, 18:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी