Home » इंडिया » Pakistan FM boycotts Jaishankar at SAARC meet, India calls it drama
 

SAARC मीटिंग में हुआ ड्रामा, पाक विदेश मंत्री ने कहा- कश्मीर के कसाई के साथ नहीं बैठूंगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 September 2019, 10:25 IST

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी न्यूयॉर्क में सार्क विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल नहीं हुए, जब तक कि भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर गुरुवार की बैठक में मौजूद थे. जयशंकर के सभा स्थल से निकलने के बाद उन्होंने कहा, "क्या आपको लगता है कि मैं कश्मीर के कसाई के साथ बैठूंगा?" एक भारतीय अधिकारी ने कुरैशी के बहिष्कार और टिप्पणी का जिक्र करते हुए कहा, '' इस तरह का ड्रामा नहीं चलेगा. सार्क प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए पाकिस्तान को अनुकूल माहौल बनाना होगा.”

जयशंकर दोपहर 1.01 बजे (10.31 बजे IST) सभा स्थल वेस्टिन होटल में चले गए. 1.19 बजे पाकिस्तान की सत्तारूढ़ पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने ट्वीट किया "मंत्रिपरिषद की बैठक में भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर के बयान में वह शामिल नहीं होंगे." भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर दोपहर 1.48 बजे बैठक से चले गए. कुरैशी तब तक वहां नहीं पहुंचे. वह बैठक में भाग लेने के लिए दोपहर 1.54 पहुंचे.


 

पिछले साल तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अन्य व्यस्तताओं का हवाला देते हुए अपने भाषण के बाद न्यूयॉर्क में विदेश मंत्रियों की बैठक से बाहर निकल गई थीं. जब कुरैशी ने अपना भाषण दिया तो वह मौजूद नहीं थीं. भारत ने पिछले साल UNGA के आधार पर पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय बैठक रद्द कर दी थी.

यह पहली बार है जब जयशंकर और कुरैशी 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द करने के बाद एक बहुपक्षीय बैठक में भाग ले रहे थे, आखिरी बार दोनों मंत्री एक ही कमरे में लंदन में मिले थे. इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान को लेकर भारत की स्थिति बहुत स्पष्ट है. यह पहले प्रधानमंत्री द्वारा भी व्यक्त किया गया है.

SAARC मीटिंग में हुआ ड्रामा, पाक विदेश मंत्री ने कहा- कश्मीर के कसाई के साथ नहीं बैठूंगा

First published: 27 September 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी