Home » इंडिया » Pakistan grasshopper eating India crops, a farmer death in shock
 

अब पाकिस्तानी टिड्डों ने भारत में मचाया आतंक, चट कर रहे खड़ी फसल, किसान की सदमे से मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2020, 11:27 IST

Pakistan Grasshopper: जहां एक तरफ भारत की सीमा(LoC) पर पाकिस्तानी आतंकियों(Terrorist) ने आतंक मचा रखा है, वहीं अब पाकिस्तान के टिड्डों ने भारत में कहर बरपा दिया है. भारत के राजस्थान बार्डर के पास पाकिस्तान के टिड्डों ने किसानों की फसलों पर आतंक मचाया हुया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, जालौर और बीकानेर बॉर्डर में खड़ी फसल पर इन दिनों पाकिस्तानों टिड्डों के झुंड खतरा बन रहे हैं. ये टिड्डों के झुंड खड़ी फसलों को चट करने में लगे हैं. बताया जा रहा है कि ये टिड्डे पाकिस्तान से इसलिए भागकर भारत आ रहे हैं क्योंकि पाक अपने क्षेत्र में टिड्डों के प्रजनन को नियंत्रित करने में विफल है.

 

इन टिड्डों का आतंक किसानों को बड़ी नुकसान कर रहा है. इससे एक किसान की मौत की भी खबर सामने आ रही है. राजस्थान के बालोतरा में टिड्डों के हमले के बाद एक किसान की जीरे की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई. इससे किसान की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई.

किसान भगाराम ने अपने 50 बीघा खेत में जीरा लगाया था, भगाराम की जीरे की फसल पर 5-6 जनवरी को पाकिस्तानी टिड्डियों ने हमला कर दिया और उसके फसल को पूरी तरह नुकसान कर दिया. इन टिड्डों को भगाने के बाद जब किसान अपनी फसल बचाने में नाकाम रहा तो तनाव के चलते उसकी हार्ट अटैक से मौत हो गई.

किसान की मौत के बाद शुक्रवार को राज्य प्रशासन उनके खेत में जांच करने पहुंचा. प्रशासन ने किसान के क्षति का आकलन रिपोर्ट बनाया. अब केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अगुवाई में तीन सदस्यीय समिति रविवार को जैसलमेर और बाड़मेर जिले में स्थिति का आकलन करने के लिए जाएगी.

स्थिति को उबारने के लिए ब्रिटेन से 10 कीटनाशक स्प्रेयर मशीनें खरीदी गई हैं. टिड्डा झुंड के खतरे को नियंत्रित करने के लिए अभी टिड्डी नियंत्रण प्राधिकरण द्वारा 15 माइक्रोनियर मशीनें संचालित की जा रही हैं.

JNU हिंसा: ABVP, भाजपा को किया जा रहा था बदनाम, पुलिस जांच सब साफ हुआ: जावड़ेकर

Weather Update: ठंड और कोहरे ने ढाया कहर, दिल्ली आने वाली 26 ट्रेनें पांच घंटे तक लेट

First published: 11 January 2020, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी