Home » इंडिया » pakistan has given 2.86 lakh bills for pm modi flight, PM Modi to visit Nawaz Sharif's birthday in 2015
 

नवाज शरीफ के बर्थडे पर मिलने गए थे पीएम मोदी, पाकिस्तान ने थमाया इतने लाख का बिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2018, 10:42 IST

5 दिसंबर 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के आग्रह पर कुछ समय के लिए लाहौर में रुके थे. यह पड़ाव तब हुआ जब मोदी रूस और अफगानिस्तान से लौट रहे थे. अब पाकिस्तान ने इसके लिए भारत को ‘रूट नैविगेशन' शुल्क के रूप में 1.49 लाख रुपये का बिल जारी किया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस्तेमाल किये गये भारतीय वायुसेना के विमान के ‘रूट नैविगेशन’ शुल्क के रूप में भारत को 1.49 लाख रुपये का बिल थमाया है. यह जानकारी सूचना के अधिकार (आरटीआई) कानून के तहत दायर आवेदन के जवाब में मिली है.

 

इसके अलावा पाकिस्तानी अधिकारियों ने 77,215 रुपये का ‘रूट नैविगेशन' शुल्क तब लगाया जब मोदी ने 22-23 मई 2016 को ईरान की यात्रा के लिए भारतीय वायुसेना के विमान का इस्तेमाल किया. इसके साथ ही जब उन्होंने 4-6 जून 2016 को कतर की यात्रा की तो 59,215 रुपये का बिल ‘नैविगेशन शुल्क' के रूप में जारी किया गया. इन दोनों ही यात्राओं के लिए मोदी का विमान पाकिस्तान के ऊपर से गुजरा.

 

इस तरह पाकिस्तान के ऊपर से उड़ान भरने के कारण पाकिस्तान ने भारत को टोटल 2.86 लाख रुपये का बिल भेजा है. पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस्तेमाल किए गए भारतीय वायुसेना के विमान के ‘रूट नैविगेशन’ शुल्क के रूप में भारत को 2.86 लाख रुपये का बिल भेजा.

यह जानकारी सूचना के अधिकार (आरटीआई) कानून के तहत दायर आवेदन के जवाब में दी गई है. यह शुल्क प्रधानमंत्री के विमान के लाहौर में ठहराव और रूस, अफगानिस्तान, ईरान तथा कतर यात्राओं के सिलिसले में भेजा गया. कार्यकर्ता एवं अवकाशप्राप्त कमोडोर लोकेश बत्रा ने आरटीआई आवेदन दायर कर जानकारी मांगी थी.

First published: 19 February 2018, 9:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी