Home » इंडिया » pakistan JIT reached delhi to inquiry pathankot terror attack
 

पठानकोट हमला: पाकिस्तान की जांच टीम पहुंची भारत

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 March 2016, 15:35 IST

भारतीय वायुसेना के पठानकोट एयरबेस पर दो जनवरी को हुए आतंकी हमले की जांच के लिए पाकिस्तान से संयुक्त जांच दल (जेआईटी) आज भारत पहुंच गया है. पाकिस्तान का यह जांच दल आज सुबह 11:30 बजे दिल्ली पहुंचा और कल से अपनी ओर से मामले की जांच शुरू करेगा.

पाकिस्तान से आई इस जेआईटी में मिलिट्री इंटेलीजेंस के साथ ही पाक पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं. इस जेआईटी की कमान पंजाब काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट के एआईजी मुहम्मद ताहिर राय के हाथों में है.

पढ़ें: पठानकोट एयरबेस हमला: पाकिस्तान में तीन संदिग्ध गिरफ्तार

इस टीम के अन्य सदस्यों में इंटेलीजेंस ब्यूरो के लाहौर के डिप्टी डायरेक्टर जनरल मोहम्मद अजीम अरशद, आईएसआई के लेफ्टिनेंट कर्नल तनवीर अहमद, मिलिट्री इंटेलीजेंस के लेफ्टिनेंट कर्नल इरफान मिर्जा और गुजरांवाला सीटीडी के जांच अधिकारी शाहिद तनवीर भी शामिल हैं.

वहीं भारत में पठानकोट हमले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी(एनआईए) कर रही है. एनआईए ने दिल्ली में इस हमले के मामले में शुक्रवार को एक बार फिर पुलिस अफसर सलविंदर सिंह और उनके कुक मदन गोपाल से कई घंटे तक पूछताछ की थी.

पढ़ें: पठानकोट हमला: पाकिस्तानी जांच दल 27 मार्च को आएगा भारत

एनआईए के सूत्रों से जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक भारत आ रही पाकिस्तानी टीम को पठानकोट एयरबेस में जाने की इजाजत नहीं होगी. उन्हें हमले से संबंधित इलाकों में ही जाने दिया जाएगा.

पाक जेआईटी को एयरबेस हमले के चश्मदीदों से पूछताछ करने की इजाजत तो होगी लेकिन सेना, एनएसजी, बीएसएफ जैसे सुरक्षाबलों के साथ-साथ सलविंदर सिंह और उनके कुक से भी पूछताछ करने की इजाजत नहीं होगी. इसके साथ ही भारत सरकार पाकिस्तान से भविष्य में भारतीय जांच दल को पाकिस्तान भेजे जाने की बात कह सकता है. 

पढ़ें: पठानकोट हमला: पाकिस्तान में दायर की गई एफआईआर

गौरतलब है कि नेपाल में सार्क बैठक में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों पर सलाहकार सरताज अजीज के साथ मुलाकात के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने घोषणा की थी कि पाकिस्तान की जेआईटी 27 मार्च को भारत का दौरे करेगी.

First published: 27 March 2016, 15:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी