Home » इंडिया » Pakistan media claims google search for Namak Haram Country results shows Indian Flag
 

पाकिस्तानी मीडिया का दावाः गूगल पर 'नमक हराम कंट्री' सर्च करो तो दिखता है भारत का झंडा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:46 IST

पाकिस्तान के एक अखबार डेली पाकिस्तान की वेबसाइट में छपी एक अजीबोगरीब खबर में दावा किया गया है कि जब भी कोई गूगल पर 'नमक हराम कंट्री' की खोज करता है, जवाब में भारत का झंडा दिखता है.

बेहद बचकाना हरकत दिखाते हुए वेबसाइट ने लिखा, "अधिकांश पाकिस्तानियों की तरह, अमेरिका की यह दिग्गज तकनीकी कंपनी भी भारत को 'नमक हराम मुल्क' मानती है."

'विच कंट्री इस नमक हराम? गूगल गिव्स अ हिलैरियस ऑन्सर' के नाम से छपी इस रिपोर्ट में लिखा है, "कूटनीतिक विफलता, कमजोर नेटवर्किंग और सरकार समर्थित सीमापार आतंकवाद के अलावा गूगल भारत का नाम नमक हराम मुल्क के तौर पर भी बताता है."

रिपोर्ट से लगता है कि पाकिस्तान की मीडिया भारत का मजाक उड़ाना चाहती है जबकि यह एक गड़बड़ी या पाकिस्तानी हैकर्स का भी कारनामा हो सकता है जो सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) से छेड़छाड़ कर यह रिजल्ट ले आते हैं.

यूं तो खबर अपनी जगह है लेकिन गूगल की एल्गोरिद्म और प्रोसेसिंग को समझें तो यह पता चलता है कि 'नमक हराम' भारत की एक प्रसिद्ध हिंदी फिल्म है जिसमें अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना ने अभिनय किया था. यह फिल्म दो दोस्तों के बीच आय वर्ग की लड़ाई थी और इसे भारत की मशहूर फिल्मों में से एक माना जाता है. 

इसलिए जब कोई 'नमक हराम' के बाद कंट्री (देश) लगाकर गूगल सर्च करता है, गूगल संबंधित देश का झंडा और नाम (जहां फिल्म बनी थी) दिखा देता है.

First published: 28 September 2016, 2:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी