Home » इंडिया » Pakistan not allowed PM Modi's flight to use his Air space, India slaps
 

पाकिस्तान की हिमाकत, PM मोदी की फ्लाइट के लिए नहीं दिया एयर स्पेस, भारत ने कहा- मूर्खता का..

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 September 2019, 15:10 IST

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 सितंबर को होने वाले Howdy Modi प्रोग्राम के लिए शनिवार को अमेरिका जाने वाले हैं. पीएम मोदी को पाकिस्तान के एयर स्पेस से होकर गुजरना था, लेकिन पाकिस्तान ने एक बार फिर अपना असली चेहरा दिखाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्लेन को अमेरिका जाने के लिए अपना एयर स्पेस के गुजरने की अनुमति देने से इनकार कर दिया.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि भारतीय उच्चायोग को अवगत करा दिया गया है कि हम प्रधानमंत्री मोदी की उड़ान के लिए अपने हवाई क्षेत्र के उपयोग की अनुमति नहीं देंगे. इससे पहले  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के प्लेन को भी पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी थी.

पाकिस्तान की इस हिमाकत के बाद भारत की तरफ से बयान आया है. भारत ने कहा है कि उम्मीद है बाद में पाकिस्तान को अपनी मूर्खता का एहसास होगा. विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि पाकिस्तान के यह निर्णय दुर्भाग्यपूर्ण है. एक देश किसी अन्य देश के प्रमुख को अपने रास्ते जाने से इनकार करता है. हमने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है, जरूर पाकिस्तान को अपनी मूर्खता का एहसास होगा.

गोखले ने कहा कि भारत इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन जैसे वैश्विक मंच पर ले जाने पर गौर करेगा. हालांकि उन्होंने यहा भी कहा कि अभी तक ऐसा करने का कोई इरादा नहीं है, लेकिन यदि पाकिस्तान आईसीएओ के नियमों का उल्लंघन करता है, तो हो सकता है कि हम इसके बारे में सोचें.

गौरतलब है कि पुलवामा में CRPF काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के आतंकवादी शिविरों पर एयर स्ट्राइक की थी. इसके बाद पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से बंद कर दिया था. फिर मार्च में पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र को आंशिक रूप से खोला था, लेकिन जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव एक बार फिर बढ़ा हुआ है.

क्या है Howdy Modi प्रोग्राम? अमेरिका समेत पूरी दुनिया को इंतजार, दिखेगा PM मोदी का जलवा

मोदी सरकार के तोहफे के बाद बाजार में 10 साल की सबसे बड़ी उछाल, 5.82 लाख करोड़ का फायदा

First published: 20 September 2019, 15:10 IST
 
अगली कहानी