Home » इंडिया » Pakistan Occupied Kashmir PM Helicopter entered the Indian LoC, saved from Indian army
 

PoK के प्रधानमंत्री ने की थी LoC में घुसपैठ, सेना की फायरिंग में बाल-बाल बची जान, देखें वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 October 2018, 8:56 IST

पाकिस्तानी हेलीकाप्टर के भारत की सीमा में घुसपैठ करने से एक बड़ा हादसा होने से बच गया. LoC यानि लाइन ऑफ़ कंट्रोल पर घुसे पाकिस्तानी हेलीकाप्टर को भारतीय सेना के जवान मार गिराने में कामयाब होने ही वाले थे कि वो हेलीकॉप्टर वापस पाकिस्तान की सीमा की तरफ भाग गया. अगर सेना की तरफ से कठोर जवाबी कार्यवाही हो जाती तो एक बड़ा हादसा हो सकता था. क्योंकि घुसपैठ करने वाले उस विमान में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के प्रधानमंत्री रजा फ़ारुक़ हैदर सवार थे. डिफेन्स के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ये हेलीकाप्टर भारतीय वायु सेना में करीब 2 से 3 मिनट तक रहा.

अचानक हुई घुसपैठ के खिलाफ भारत के सुरक्षा बालन ने जमीन से ही निशाना लगा दिया. जमीन से ही निशाना लगा कर भरतिया सेना के जवानों ने हेलीकाप्टर पर फायरिंग शुरू कर दी. इतना ही नहीं अप्रत्याशित घुसपैठ के चलते वायुसेना ने हेलीकॉप्टर को घेरने के लिए दो फाइटर जेट्स को भी तुरंत रवाना कर दिया. सफेद और नीले रंग की पट्टियों वाला यह हेलिकॉप्टर कुछ देर बाद पीओके के कहुटा एरिया में चला गया.

 

इस बारे में एनबीटी में छपी जानकारी के अनुसार एक सूत्र ने बताया, ''हमारे हवाई पहरेदारों ने जिस वक्त उस हेलिकॉप्टर को भारतीय सीमा में एंट्री करते हुए देखा, उस दौरान वह अच्छी खासी ऊंचाई पर था.इसके तुरंत बाद ही सुरक्षाकर्मियों ने ग्राउंड से ही उसे निशाना बनाकर फायरिंग शुरू कर दी और फिर कुछ मिनटों में ही वह विमान पाकिस्तानी सीमा में वापस चला गया.पाकिस्तान से कुछ रिपोर्ट्स में यह पता चला है कि उस चौपर में पीओके के पीएम सवार थे, हालांकि हम इसकी पुष्टि नहीं कर सकते.''

गौरतलब है कि इस अप्रत्याशित घुसपैठ को देखते हुए भारतीय सेना की तरफ से किसी भारी ऐंटी-एयरक्राफ्ट हथियार का इस्तेमाल नहीं किया था.नहीं तो हेलीकॉप्टर में सवार पाक्सितान अधिकृत कश्मीर के प्रधानमंत्री के साथ कोई बड़ा हादसा हो सकता था.

First published: 1 October 2018, 8:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी