Home » इंडिया » Pakistan Plane Crash: Pilot audio of flight cockpit goes viral from last few moments
 

पाकिस्तान विमान क्रैश: दोनों इंजन में लग गई थी आग, पायलट ने आखिरी मौके पर ऐसे मांगी थी मदद, लेकिन..

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 May 2020, 20:10 IST

Pakistan Plane Crash: पाकिस्तान में उस समय हड़कंप मच गया जब लाहौर से कराची जा रहा एक यात्री विमान लैंडिंग से 1 मिनट पहले एक रिहायशी इलाके में क्रैश हो गया. इस विमान में केबिन क्रू के 8 मेंबर्स समेत कुल 98 लोग सवार थे. माना जा रहा है कि ज्यादातर लोगों ने इस दुर्घटना में अपनी जान गंवा दी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जिस इलाके में यह विमान छतिग्रस्त हुआ, वहां से भी कई लोगों के मरने की खबर सामने आ रही है. इस हादसे के कई वीडियो और फोटोज सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं. जिन्हें देखकर घटना की भयावहता का अंदाजा लगाया जा सकता है. अब इस घटना से कुछ सेकेंड पहले का पायलट का ऑडियो क्लिप वायरल हो रहा है.

इस ऑडियो क्लिप से पता चलता है कि आखिरी मौके पर पायलट ने कैसे विमान में मौजूद लोगों की जान बचाने के लिए मदद मांगी थी. हालांकि यह मदद पहुंचाई नहीं जा सकी और विमान हादसे का शिकार हो गया. एविएशन कंपनियों की ओर से इस्तेमाल की जाने वाली एक जानी-मानी वेबसाइट ने यह ऑडियो क्लिप जारी किया है. 

Liveatc.net नामक वेबसाइट ने फ्लाइट PK 8303 विमान के पायलट के आखिरी कुछ सेकेंड्स की ऑडियो क्लिप जारी की है. इस ऑडियो क्लिप से पता चलता है कि पायलट कंट्रोल रूम को बता रहा है कि प्लेन के दोनों इंजनों से कंट्रोल खो गया है. पायलट की ओर से 'Mayday, Mayday, Mayday' का मैसेज भी कंट्रोल रूम को भेजा गया है. यह इमरजेंसी के मौकों पर भेजा जाता है.

इस ऑडियो क्लिप में बातचीत ऐसी है- 

पायलट: PK 8303 पहुंच रहा है.

ATC: जी सर

पायलट: हमें बायें मुड़ना है?

ATC: जी

पायलट: हम सीधा उतर रहे हैं, हमने दोनों इंजन खो दिए हैं.

ATC: कन्फर्म करें क्या आप क्रैश-लैंडिंग कर रहे हैं?

पायलट: कुछ स्पष्ट नहीं

ATC:  लैंड करने के लिए रनवे अवेलेबल है.

पायलट: रॉजर

पायलट: सर Mayday, Mayday, Mayday, Pakistan 8303

ATC: Pakistan 8303, रॉजर सर, दोनों रनवे लैंड करने के लिए अवेलेबल हैं.

इसके बाद ऑडियो क्लिप कट जाता है और कुछ ही देर बाद ही प्लेन कराची के रिहायशी  इलाके में क्रैश हो जाता है. विमान के गिरने से क ई घरों के छत ढह गए, आस-पास के पूरी सड़कों पर मलबे का ढेर लग गया है.

Coronavirus : 30 साल में पहली बार चीन ने नहीं रखा जीडीपी ग्रोथ के लिए कोई लक्ष्य

पाकिस्तान सरकार की वेबसाइट पर POK को दिखाया गया भारत का हिस्सा

First published: 22 May 2020, 20:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी