Home » इंडिया » Pakistan stopped Samjhauta Express by removing Article 370 from Jammu And Kashmir
 

आर्टिकल 370: लगातार बौखलाहट दिखा रहा है पाकिस्तान, अब समझौता एक्सप्रेस पर लगाया अडंगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 August 2019, 16:10 IST

देश की मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेषाधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 को हटा दिया है. इसके बाद से ही पड़ोसी देश पाकिस्तान की बौखलाहट लगातार सामने आ रही है. अब पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने समझौता एक्सप्रेस रोक दी है. पाकिस्तान मीडिया के हवाले से ये खबर सामने आ रही है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान ने अपने ट्रेन ड्राइवर और गार्ड को समझौता एक्सप्रेस के साथ भेजने से मना कर दिया है. अटारी अंतरराष्ट्रीय रेलवे स्टेशन के सुपरिंटेंडेंट अरविंद कुमार गुप्ता ने इस बाबत बताया कि पाकिस्तान से समझौता एक्सप्रेस को भारत आना था, लेकिन अब यह नहीं आएगी.

उन्होंने बताया कि पाकिस्तान की तरफ से संदेश आया कि भारतीय रेल अपने ड्राइवर और क्रू मेंबर को भेजकर समझौता एक्सप्रेस को ले जाए. पाकिस्तानी रेलवे की तरफ से इसे सुरक्षा कारणों से लिया फैसला बताया जा रहा है. अरविंद गुप्ता ने बताया कि भारतीय रेल ड्राइवर और गार्ड को समझौता एक्सप्रेस लेने भेजा जाएगा.

पाकिस्तान ने इससे पहले भारत से अपने राजनयिक संबंधों में कमी कर दी थी. पड़ोसी देश ने भारत के साथ अपने द्विपक्षीय व्यापार पर भी रोक लगा दी है. इसके अलावा पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए 9 वायुमार्गों में से तीन मार्ग बंद कर दिए हैं. पाकिस्तान की इस कार्रवाई के बाद एयर इंडिया की यूरोप, अमेरिका और मध्य एशिया समेत अन्य स्थानों पर जाने वाली उड़ानें प्रभावित होंगी.

दरअसल, कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से पाकिस्तान इतना बौखलाया हुआ है कि वह लगातार कहीं न कहीं अपनी टांग अड़ा रहा है. जबकि भारत साफ शब्दों में इसे अपना आंतरिक मामला बता चुका है. वहीं पाकिस्तान इसे अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाने की कोशिश कर रहा है. पाकिस्तान की राजदूत मलीहा लोधी ने कश्मीर मुद्दे को आज यूएन में उठाया.

मलीहा लोधी ने बताया कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के चीफ स्टाफ मारिया लुईसा रिबेरो वियोटी से इस मुद्दे पर मुलाकात की. मारिया से मिलकर उन्होंने कश्मीर पर भारत के फैसले के बारे में जानकारी दी. इस मुद्द पर उन्होंने सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का अनुपाल कराने के लिए यूएन को दखल देने की अपील की.

आर्टिकल 370 को लेकर दायर याचिका पर तत्काल सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इंकार

महबूबा ने राज्यसभा सांसदों से इस्तीफा देने को कहा, जानिए घाटी के क्या हैं हाल

First published: 8 August 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी