Home » इंडिया » Pakistan suspend bilateral trade with India expel indian ambassador call back its Envoy
 

कश्मीर पर झुल्लाए पाकिस्तान ने लिया बड़ा फैसला, भारत के खिलाफ उठाए ये तीन बड़े कदम

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 August 2019, 20:10 IST

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से ही पूरे पाकिस्तान में खलबली मची हुई है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस मुद्दे पर राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक बुलाई थी जिसमें पाकिस्तान ने निर्णय लिया है कि वो भारत के साथ सभी व्यापारिक रिश्ते तोड़ देगा. वहीं पाकिस्तान ने धमकी देते हुए कहा है कि वो कश्मीर के मुद्दे को यूएन में लेकर जाएगा. इतना ही नहीं उसने भारत के राजदूत को निष्काषित कर दिया है.

पाकिस्तान के इस्लामाबाद स्थित इमरान खान के कार्यालय में नेशनल सिक्योरिटी कमिटी की बैठक हुआ. जिसमें भारत द्वारा जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के मामले को लेकर चर्चा हुई. मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस बैठक में जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के फैसले के विरोध में प्रस्ताव पास किया गया.


खबरों के मुताबिक इस बैठक में पाकिस्तान ने तीन अहम निर्णय लिए है, जिसमें भारत के साथ द्विपक्षीय समझौतों की समीक्षा करना शामिल है. वहीं न्यूज एंजेसी एएफपी की मानें तो पाकिस्तान ने भारत के राजदूत को निष्काषित कर दिया है. साथ ही उसने भारत के साथ तमाम व्यापारिक रिश्ते तोड़ दिए है. इसके अलावा पाकिस्तान ने अपने उच्चायुक्त, जो इसी महीने कार्यभार संभालने वाले थे, उन्हें भारत ना भेजने का फैसला लिया है.

बता दें, इससे पहले पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए विपक्ष के सवालों से खिसियाए हुए इमरान खान ने कहा था,'मैं पहले ही यह अनुमान लगा सकता हूं कि वे हमारे ऊपर फिर से वार करने का प्रयास करेंगे. वे फिर से हम पर हमला कर सकते हैं और हम फिर से जवाबी कार्रवाई करेंगे.' उन्होंने कहा था कि हमने सभी तरीकों से भारत के इस कदम का विरोध कर रहे है. हम इस मसले को लेकर विभिन्न देशों के लोगों से बात कर रहे है. अब आप क्या चाहते हैं मैं युद्द कर दू.'

भारत सरकार ने मंगलवार को ही लोकसभा ने जम्मू कश्मीर पूनर्गठन बिला पास किया है, इससे पहले इस सोमवार को राज्यसभा से भी पास किया गया है. 

इस्लामाबाद में प्रो-इंडिया बैनरों से मची खलबली,जम्मू-कश्मीर को लेकर लिखी ये बड़ी बात

First published: 7 August 2019, 20:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी