Home » इंडिया » pakistani hindus living in india to be allowed to buy property
 

भारत में रहने वाले पाक अल्पसंख्यक अब खरीद सकेंगे प्रापर्टी

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 April 2016, 16:06 IST

भारत में लंबी अवधि वाले वीजा पर रह रहे पाकिस्तानी अल्पसंख्यकों को जल्द ही भारत में संपत्ति खरीदने का अधिकार मिलेगा. इतना ही नहीं अब उन्हें बैंक अकाउंट, पैन कार्ड और आधार कार्ड बनवाने की सुविधा भी मिल सकेगी.

केंद्र सरकार ने भारत में रह रहे पाकिस्तानी हिंदुओं को खास सुविधाएं देने के लिए यह फैसला किया है.

इसके अलावा मोदी सरकार भारतीय नागरिक के तौर पर पाक अल्पसंख्यकों के रजिस्ट्रेशन के लिए फीस को भी 15 हजार रुपये से घटाकर 100 रुपये करने जा रही है. यह पूरी तरह साफ नहीं है कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के कितने अल्पसंख्‍यक शरणार्थी भारत में रह रहे है.

इस मामले में एक अनुमान लगाया गया है कि इनकी संख्या करीब 2 लाख है, जिसमें अधिकतर हिंदू और सिख हैं.

जोधपुर, जैसलमेर, जयपुर, रायपुर, अहमदाबाद, राजकोट, कच्छ, भोपाल, इंदौर, मुंबई, नागपुर, पुणे, दिल्ली और लखनऊ जैसे शहरों में पाकिस्तानी हिंदुओं के करीब 400 शिविर बताए जा रहे हैं.

गृह मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, 'केंद्र सरकार भारत में लंबी अवधि वाले वीजा पर रह रहे पाकिस्तानी अल्पसंख्यक समुदाय की दिक्कतों पर लगातार नजर बनाए हुए है. उनकी कुछ समस्याओं को कम करने के लिए सरकार उन्हें कुछ सुविधाएं देने पर विचार कर रही है.'

इसके अलावा जो अन्य सुविधाएं प्रस्तावित हैं, उनमें ठहरने वाली जगह पर ही बने रहने के बजाए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चलने-फिरने की आजादी, एनसीआर क्षेत्र में रह रहे लोगों को आसानी से चलने फिरने की मंजूरी देना है.

इसके साथ ही उन्हें दूसरे राज्यों में जाने के लिए नियमों में ढील देना आदि शामिल है.

पाकिस्तान के अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को भारतीय नागरिकता देने की प्रक्रियाओं को आसान बनाने का प्रस्ताव भी इसमें शामिल है.

First published: 17 April 2016, 16:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी