Home » इंडिया » Panama Papers: Ajay Devgan took over BVI firm, says government knows
 

पनामा पेपर्स: अजय देवगन ने भी खरीदी थी विदेश में कंपनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2016, 11:40 IST

पनामा पेपर्स लीक में अभिनेता अजय देवगन का भी नाम सामने आया है. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक अजय ने 2013 में ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड स्थित एक कंपनी मेरिलबोन एंटरटेनमेंट लिमिटेड के पूरे शेयर खरीदेे थे.

अजय देवगन की तरफ से कहा गया है कि विदेशों में हिंदी फिल्‍मों के अधिकार खरीदने के लिए ऐसा किया गया. मोसेक फोंसेका एंड कंपनी मेरिलबोन एंटरटेनमेंट लिमिटेड की रजिस्‍टर्ड एजेंट थी. 

2013 में खरीदे शेयर


इस कंपनी के वास्‍तविक शेयरहोल्‍डर लंदन के हसन एन सयानी थे. सयानी ने 31 अक्‍टूबर 2013 को 1000 शेयर जारी किए. इसी दिन अजय देवगन ने सारे शेयर खरीद लिए.

इस बारे में अजय देवगन ने इंडियन एक्‍सप्रेस को बताया, "ये कंपनी आरबीआई के निर्देशों के अनुसार बनाई गई. मेरे परिवार ने कानून द्वारा चाही गई जानकारी टैक्‍स रिटर्न में उजागर की है."

अजय देवगन के सीए अनिल सेखरी ने पूछे गए सवालों पर कहा कि अजय के पास मैसर्स नयासा युग एंटरटेनमेंट के 1000 शेयर हैं. नयासा युग एंटरटेनमेंट में अजय देवगन और काजोल देवगन पार्टनर हैं.

'सरकार को दी जानकारी'


सेखरी ने लिखित जवाब में कहा है कि नयासा युग एंटरटेनमेंट ने ओवरसीज डायरेक्‍ट इंवेंस्‍टमेंट के जरिए कंपनी शुरू की. इसमें आरबीआई के सभी नियमों का पालन किया गया.

सेखरी ने बताया कि आईटी विभाग को मैसर्स नयासा युग एंटरटेनमेंट की ओर से दी गई बैलेंस शीट में भी मेरलिबोन एंटरटेनमेंट लिमिटेड के शेयर्स की जानकारी दी गई है.

31 अक्‍टूबर 2013 को अजय देवगन के निदेशक के रूप में काम करने की मंजूरी दी थी. हालांकि 15 दिसंबर 2014 को उन्होंने निदेशक के पद से इस्‍तीफा दे दिया.

पद छोड़ने से पहले अजय देवगन ने ईएफजी ट्रस्‍ट कंपनी लिमिटेड और ईएफजी नॉमिनिज लिमिटेड को मेरिलबोन एंटरटेनमेंट का निदेशक बनाया.

First published: 4 May 2016, 11:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी