Home » इंडिया » panama papers: arun jaitley says legal action is in process
 

पनामा पेपर्स लीक में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है: केंद्र सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि पनामा पेपर्स लीक में जिन भी लोगों के नाम सामने आए हैं, उनको नोटिस भेजा गया है.

लोकसभा में बीजेपी सांसद किरिट सोमैया के एक सवाल का जवाब देते हुए जेटली ने कहा कि कर चोरी करने वालों के खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई की जा रही है.

जेटली ने कहा कि इनकम टैक्स अधिनियम में यह प्रावधान किया गया है कि इस बारे में की जा रही कार्रवाई का ब्यौरा तब तक सार्वजनिक नहीं किया जा सकता जब तक कि कोर्ट में मामला दर्ज नहीं हो जाता है.

दूसरी ओर कृषि आय दिखाकर काले धन को सफेद करने की बड़े कारोबारियों एवं राजनेताओं की प्रवृत्ति से जुड़े एक सवाल के जवाब में वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने बताया कि आयकर विवरणियों की जांच में पाया गया है कि पिछले साल कृषि आय के रूप में कुल 15 हजार करोड़ की राशि घोषित की गयी है.

सिन्हा ने कहा, 'यह राशि 18 लाख करोड़ रुपये के कुल बजट में बहुत मामूली है. सरकार इसकी जांच कर रही है, पर हमें लग नहीं रहा है कि इसमें कुछ खास सफलता मिलेगी.'

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि सरकार ने कर चोरी को रोकने के लिए सघन कार्रवाई की है.  प्रत्यक्ष कर के मामले में अपवंचन में मामलों में 30 प्रतिशत, उत्पाद शुल्क एवं सेवाकर अपवचंन मामलों में 66 प्रतिशत तथा सीमा शुल्क अपवंचन मामलों में 600 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है.

देश के कर ढांचे का उल्लेख करते हुए सिन्हा ने बताया कि देश में करदाताओं की संख्या 5.8 करोड़ हो गई है.

First published: 29 April 2016, 3:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी