Home » इंडिया » Panama papers leak: ex Cricketer Ashok malhotra in list
 

पनामा पेपर्स लीक: पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी का भी नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 April 2016, 20:45 IST

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी और बंगाल रणजी टीम के कोच रह चुके अशोक मल्होत्रा का नाम पनामा पेपर्स लीक में सामने आया है.

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार मल्होत्रा ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड में स्थित ई एंड पी ऑनलुकर्स लिमिटेड के शेयरहोल्डर और डायरेक्टर रह चुके हैं.

पनामा की लॉ फर्म कंपनी मोसाक फोंसेका के लीक हुए दस्तावेजों से पता चला है कि यह कंपनी 25 सितंबर, 2008 को बनाई गई थी और ब्रिटिश नागरिक संदीप रस्तोगी इसके पहले डायरेक्टर थे. मल्होत्रा 18 फरवरी, 2009 को इसके डायरेक्टर बनाए गए थे. फोंसेका के रिकॉर्ड के अनुसार इसके बाद संदीप रस्तोगी ने कंपनी से इस्तीफा देकर सभी पांच शेयर मल्होत्रा के नाम पर कर दिया.

लीक हुए दस्तावेजों के अनुसार 10 नवंबर, 2009 तक कंपनी के शेयर उनके पास थे. इस कंपनी को 28 जून, 2010 को निष्क्रिय कर दिया गया.

इस मसले पर अशोक मल्होत्रा ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा है, 'संदीप रस्तोगी उनके दोस्त हैं. जैसा आप कह रहे हैं कि शेयर को ट्रांसफर किया गया तो यह मुझे याद नहीं है. लंबा वक्त बीत चुका है और शेयर्स को तुरंत बेच दिया गया था. यह एक या दो महीने के लिए ही था.'

मल्होत्रा का क्रिकेट करियर

अशोक मल्होत्रा ने 1982 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था. उन्होंने भारत की तरफ से सात टेस्ट और 20 वनडे मैच खेले हैं. फिलहाल वह कोलकाता में क्रिकेट अकादमी चलाते हैं.

एक समय उनके नाम रणजी मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज था. बंगाल और हरियाणा की तरफ से खेलने वाले मल्होत्रा ने प्रथम श्रेणी के 156 मैचों में करीब 51 की औसत से 9784 रन बनाए हैं.

59 साल के मल्होत्रा इंडिया ए के कोच भी रह चुके हैं. साल 2013 में उन्हें बंगाल रणजी टीम का कोच बनाया गया था. इस पद पर वह दो साल से ज्यादा वक्त तक रहे.

First published: 5 April 2016, 20:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी