Home » इंडिया » Pankaj Parakh's Rs. 1.30 Cr golden shirt now in Guinness world record list
 

एक भारतीय ने सवा करोड़ की शर्ट पहनकर बनाया विश्व रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2016, 18:33 IST

एक हिंदुस्तानी की कमीज ने दुनिया भर के अमीरों की नींद उड़ा दी है. 4.10 किलोग्राम सोने से बनी कमीज पहनकर नासिक के पंकज पारेख सुर्खियों में आ गए. उनका नाम दुनिया की सबसे महंगी कमीज पहनने वाले के तौर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल हो गया है. 

जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र स्थित येवला तहसील के कपड़ों के कारोबारी पंकज पारेख को बचपन से ही गोल्ड (सोने) पहनने का बहुत शौक रहा है. येवला के नगर अध्यक्ष रह चुके पंकज ने अपने कारोबार को बढ़ाया और इसके बाद नासिक के एक सुनार को सोने की शर्ट बनाने का ऑर्डर दिया. 

पढ़ेंः जानिए बेशकीमती कोहिनूर से जुड़ी 7 खासियतें

सुनार ने 20 कारीगर लगाए. इन कारीगरों ने 3,200 घंटे यानी तकरीबन 133 (करीब साढ़े चार माह) की मेहनत के बाद चार किलोग्राम वजनी इस कमीज को तैयार किया. बताया जा रहा है कि इस कमीज की कीमत करीब 1 करोड़ रुपये है.

मंगलवार को पंकज का नाम अब गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल हो गया है. पंकज ने अपनी ख्वाहिश पूरी होने के बाद इतना बड़ा सम्मान मिलने को एक सपने के पूरे होने जैसा बताया है.

pankaj-parakh.jpg

आईएएनएस

येवला नगर परिषद में एनसीपी के पार्षद पंकज चांदी का बूट भी बनवा चुके हैं और शर्ट के अलावा सामान्यता करीब दो किलो सोने की जुलरी पहनते हैं.

पढ़ेंः दुनिया की 9 बेमतलब की बेशकीमती चीजें

अमिताभ ने बुलाया था मिलने

मीडिया को दी जानकारी में उन्होंने बताया कि उनकी कमीज इतनी प्रसिद्ध हो चुकी है कि बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने भी उन्हें मिलने के लिए बुलाया है. 

बहुत आरामदेह

सोने से बनी होने के बावजूद यह कमीज पूरी तरह मुड़ने लायक और आरामदेह है. कारीगरों ने इसे कुछ इस तरह बनाया है कि इसे पहनने पर रगड़ या किसी अन्य तरह की परेशानी नहीं होती. यह कमी आसानी से धोई जा सकती है और इसकी मरम्मत की जिंदगी भर की गारंटी है.

दो साल पहले बनवाई थी

पंकज ने यह कमीज दो साल पहले अपने 45वें जन्मदिन के मौके पर बनवाई थी. इसके बाद इसका नाम गिनीज रिकॉर्ड के लिए दिया गया था. मंगलवार को गिनीज रिकॉर्ड में इसके शामिल किए जाने की आधिकारिक घोषणा की गई. 1 अगस्त 2014 को इसे रिकॉर्ड में शामिल किया गया और तब इसकी कीमत 98 लाख 35 हजार 099 रुपये थी.

First published: 4 May 2016, 18:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी