Home » इंडिया » Madhya Pradesh: A labourer got diamond during drilling of two feet in Panna
 

एमपी में मजदूर की चमकी किस्मत, 10 लाख का हीरा मिलने से मालामाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:20 IST
(सांकेतिक तस्वीर)
QUICK PILL
  • यूपी के बांदा जिले के निवासी देवीदीन वर्मा मध्य प्रदेश के पन्ना में मजदूरी के लिए आए थे. 
  • देवीदयाल ने पन्ना से लगे दहलान चौकी गांव की निजी जमीन को हीरा खनन के लिए लीज पर लिया.
  • सरकारी अनुमति हासिल करने के बाद खुदाई में 3.39 कैरेट से अधिक का हीरा हाथ में आ गया.

कहते हैं कि ऊपर वाला देता है, तो छप्पर फाड़ के देता है. मध्य प्रदेश के पन्ना में एक मजदूर पर किस्मत इस कदर मेहरबान हुई कि उसे महज दो फीट की खुदाई पर ही 10 लाख का कीमती हीरा हाथ लग गया.

जितनी दिलचस्प हीरा मिलने की खबर है, उतनी ही दिलचस्प बांदा जिले के रहने वाले मजदूर देवीदीन वर्मा की कहानी भी है. देवीदीन के घर के पास ही हीरा दबा हुआ था, लेकिन उसे इस बारे में खुदाई से पहले तक जरा भी अंदेशा नहीं था.

2 फीट की खुदाई में मिला हीरा

देवीदीन ने कुछ रोज पहले ही खनन के लिए लीज पर निजी भूमि ली थी. सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद किस्मत आजमाने के लिए उसने खदान लगाई, तो किस्मत ऐसी मेहरबान हुई कि महज 2 फीट नीचे ही लाखों का हीरा मिल गया.

देवीदीन ने खुदाई में मिले हीरे को स्थानीय हीरा कार्यालय में जमा करवा दिया है. अब नीलामी के बाद उसे इसकी रकम मिल पाएगी. पन्ना हीरों की नगरी के रूप में सारे देश में मशहूर है.

बांदा के देवीदीन को मिला हीरा

यूपी के बांदा जिले के गोरेपुरवा निवासी देवीदीन का परिवार भी किस्मत आजमाने यहां आ गया था. मजदूरी करके भरण-पोषण कर रहे देवीदयाल ने पन्ना शहर से लगे दहलान चौकी गांव की निजी जमीन को हीरा खनन के लिए लीज पर लिया.

इसके बाद सरकारी अनुमति हासिल कर उथली खदान लगाने का काम शुरू किया. कुछ दिन पहले ही उसने खनन का कार्य शुरू किया था.

जेम्स कैटेगरी का हीरा

पारखियों के अनुसार दहलान चौकी की उथली खदान से मिला हीरा जेम्स केटेगरी का है. जिसका इस्तेमाल गहनों में किया जा सकता है. इसकी अनुमानित कीमत दस लाख रुपये मानी जा रही है.

हालांकि विभाग अभी एक लाख प्रति कैरेट का ही औसत मूल्य मानकर चल रहा है, बहरहाल इसका वास्तविक मूल्य नीलामी के बाद ही पता चल पाएगा और इसे उपजाने वाले मजदूर परिवार को रकम भी तभी मिलेगी.

पन्ना हीरों की नगरी

बीते दिन किए गए खनन के चाल को बुधवार को एकत्रित कर धुलाई का काम शुरू किया गया. मिट्टी को पानी से गीला कर छन्ने से चाल ही रहे थे कि अचानक सभी की आंखें चौंधिया गईं.

उसी मिट्टी के बीच से 3.39 कैरेट से ज्यादा का हीरा हाथ में आ गया. फिर तो जैसे घर में जश्न का माहौल बन गया. इससे पहले कि कोई अनहोनी हो, देवीदीन मोहल्ले के कुछ साथियों को साथ लेकर कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय गया और हीरा जमा करा दिया.

First published: 25 August 2016, 4:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी