Home » इंडिया » Paradise Papers released on corruption and black money 714 Indians figure on tax haven list
 

पनामा के बाद पैराडाइज पेपर्स खुलासा: ट्रंप, क्वीन एलिजाबेथ, अमिताभ बच्चन समेत कर्इ बड़े नाम शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 November 2017, 10:15 IST

नोटबंदी के एक साल पूरे होने के ठीक दो दिन पहले एक बड़ा खुलासा सामने आया है. पनामा पेपर्स का खुलासा करने वाले अखबार ने अब ब्लैक मनी आैर इंवेस्टमेंट को लेकर बडा खुलासा किया है. जर्मनी के अखबार जीटॉयचे साइटुंग यह खुलासा किया है. इसमें 96 मीडिया ऑर्गेनाइजेशन के साथ मिलकर इंटरनेशनल कॉन्सोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स ने पैराडाइज पेपर्स नामक दस्तावेजों की छानबीन की है.

714 भारतीयों के नाम शामिल
पैराडाइज पेपर्स के जरिए उन फर्मों और फर्जी कंपनियों का खुलासा किया गया है जो पूरे विश्व में अमीर और ताकतवर लोंगों का पैसा विदेश भेजने में सहायता करते हैं. इसमें 1.34 करोड़ दस्तावेज शामिल हैं. पनामा की तरह ही पैराडाइज पेपर्स में भी कई भारतीय, राजनेताओं, अभिनेताओं और कारोबारियों के नामों का खुलासा हुआ है. इंटरनेशनल कॉन्सोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स की रिपोर्ट के अनुसार इस लिस्ट में 714 भारतीयों के नाम शामिल हैं.

खुलासे की पूरी लिस्ट में कुल 180 देशों के नाम हैं. भारत इस लिस्ट में 19वें नंबर पर है. पैराडाइज पेपर्स की लिस्ट में अभिनेता अमिताभ बच्चन और केन्द्र सरकार में विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा का नाम भी शामिल है. लिस्ट में अमिताभ बच्चन के बरमूडा में एक कंपनी में शेयर्स होने का भी खुलासा हुआ है. 

पैराडाइज पेपर्स में जिन दस्तावेजों की छानबीन की गई है, उनमें से ज्यादातर दस्तावेज बरमूडा की एक लॉ फर्म ऐपलबाय के हैं. ऐपलबाय 119 साल पुरानी फर्म है. यह फर्म वकीलों, अकाउंटेंट्स, बैंकर्स और अन्य लोगों के नेटवर्क की एक सदस्य है. 

चौंकाने वाली बात यह है कि ऐपलबाय की दूसरी सबसे बड़ी क्लाइंट एक भारतीय कंपनी है, जिसकी दुनियाभर में करीब 118 सहयोगी कंपनियां हैं. ऐपलबाय के भारतीय क्लाइंट्स में कुछ बड़े कॉर्पोरेट्स और कंपनियां हैं, जो अक्सर सीबीआई और ईडी की जांच के दायरे में आती रही हैं. 

'पैराडाइज पेपर्स' में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रू़डो के चीफ फंडरेज़र, इंग्लैंड की क्वीन एलिजाबेथ-2 का नाम भी सामने आया है. ट्रंप के आईसीआईजे (ICIJ) ने 'पैराडाइज पेपर्स' में ट्रंप के अरबपति कॉमर्स सेक्रेटरी विलबर रॉस और रूस के बीच रिश्ते, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रू़डो के चीफ फंडरेज़ के खुफिया लेनदेन, मेडिकल और कंज्यूमर बेस्ड कंपनियों में क्वीन एलिजाबेथ- 2 के शेयर्स के दस्तावेज रिलीज किए हैं.

First published: 6 November 2017, 10:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी