Home » इंडिया » Pariksha Par Charcha: a student asked pm modi about how he is preparing for elections next year in Pariksha Par Charcha programm in delhi
 

छात्र के इस सवाल पर पीएम मोदी ने कहा, आपको पत्रकार बनना चाहिए

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 February 2018, 16:25 IST

प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम किया. इस कार्यक्रम केे जरिये वह देशभर के छात्रों से जुड़े. इसमें उन्होंने आने वाले परीक्षाओं को लेकर छात्रों को तनाव से बचने के लिए कई टिप्स दिए. इस दौरान एक छात्र ने ऐसा सवाल पूछा कि पीएम मोदी को ने भी उस बच्चे से सवाल की तारीफ कर दी.

इसके बाद पीएम मोदी के जवाब ने सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया. जवाहर नवोदय विद्यालय, मुंगेशपुर दिल्ली के छात्र गिरीश सिंह ने पीएम मोदी से दिलचस्‍प सवाल पूछा.

उन्‍होंने पूछा, ‘प्रधानमंत्री महोदय मैं ग्यारहवीं कक्षा का छात्र हूं. महोदय मुझे लगता है कि अगले साल हम दोनों की बोर्ड की परीक्षाएं हैं, क्‍योंकि मेरी 12वीं की परीक्षा है और आपके लिए लोकसभा चुनाव है. आपने इसकी पूरी तैयारी कर ली है या आप थोड़े से नर्वस हैं?

पीएम मोदी ने छात्र के सवाल का बेहतरीन अंदाज में जवाब दिया. उन्‍होंने कहा, "अगर मैं आपका शिक्षक होता तो आपको पत्रकारिता में जाने को कहता, क्‍योंकि ऐसे लपेट कर सवाल पूछने की ताकत पत्रकारों में ही होती है. आप हमेशा अपने अंदर छात्र को ऊर्जावान बनाए रखेें. परीक्षाएं और परिणाम बाइप्रोडक्‍ट होते हैं. आपने काम किया है, अब जो रिजल्‍ट आएगा वो आएगा. अंक के हिसाब से चलने से हम वो चीज प्राप्‍त नहीं कर सकते जो हम करना चाहते हैं. मैं राजनीति में भी इसी सिद्धांत पर चलता हूं. सवा सौ करोड़ देशवासियों के लिए मेरे पास जितना समय है, जितनी मेरे पास शक्ति है और जितना मेरे पास दिमागी सामर्थ्‍य है…सबकुछ देश के लोगों के लिए खपा दूं. समय का क्षण-क्षण और शरीर का कण-कण देशवासियों के लिए लगाता रहूं. चुनाव तो आता और जाता रहेगा."

छात्र के सवाल के जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि आपकी परीक्षा तो साल में एक बार होती होगी, हमारी तो दिन में 24 घंटे होती है.

पीेएम मोदी ने कहा, "हिंदुस्‍तान के किसी कोने में एक नगरपालिका का चुनाव भी हार गए तो उसका ब्रेकिंग न्‍यूज बन जाता है ‘ब्‍लो ऑन मोदी’." उन्होंने बताया कि वह राजनीत‍ि में देर से आए. वह राजनीतिक व्‍यवस्‍था में हैं, लेकिन उनके स्‍वभाव में राजनीति है ही नहीं. उन्होंने छात्र को जवाब देते हुए कहा कि मेरे स्‍वभाव में कुछ करते रहना है.

गौरतलब है कि पीएम के इस कार्यक्रम में देशभर के स्‍कूली छात्रों ने हिस्सा लिया. मोदी ने छात्रों से लाइव चैट करते हुए उन्‍हें परीक्षा को लेकर टिप्‍स भी दिए. दिल्ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ ही कई अन्‍य वरिष्‍ठ केंद्रीय मंत्री भी मौजूद थे.

First published: 16 February 2018, 16:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी