Home » इंडिया » Park opened in memory of beloved police horse Shaktiman in Dehradun
 

देहरादून पुलिस लाइन में 'शक्तिमान' की प्रतिमा का उद्घाटन

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 July 2016, 17:11 IST
(एएनआई)

उत्तराखंड सहित देश की राजनीति में तूफान ला देने वाले 'शक्तिमान' की याद में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने सोमवार को देहरादून के पुलिस लाइन में बनाए गए शक्तिमान पार्क में शक्तिमान की प्रतिमा का उद्घाटन किया. साथ ही देहरादून के रिस्पना चौक पर घोड़े शक्तिमान की प्रतिमा स्थापित की गई.

शक्तिमान उत्तराखंड पुलिस का एक घोड़ा था जो 14 मार्च को बीजेपी के विरोध प्रदर्शन के दौरान घायल हो गया था, जिसकी बाद में मौत हो गई थी.

इससे पहले हरीश रावत सरकार ने देहरादून विधानसभा के पास स्थित रिस्पना चौक का नाम घोड़े शक्तिमान को समर्पित करते हुए शक्तिमान चौक कर दिया था. जिस जगह इस घोड़े की प्रतिमा स्थापित की गई है, इसी तिराहे पर मार्च में बीजेपी की रैली के दौरान ड्यूटी पर तैनात पुलिस का यह घोड़ा घायल हो गया था.

इससे पहले पुलिस लाइन में मुख्यद्वार, अस्तबल, पार्क और पेट्रोल पंप का नामकरण शक्तिमान के नाम पर किया जा चुका है. 

गौरतलब है कि 14 मार्च को बीजेपी के विधानसभा कूच के दौरान पुलिस के घोड़े शक्तिमान की पिछली टांग टूट गई थी. इस मामले में बीजेपी विधायक गणेश जोशी व दो अन्य नेताओं पर शक्तिमान को लाठी से प्रहार कर घायल करने का मामला दर्ज किय़ा गया था. घायल शक्तिमान का जीवन बचाने के सभी संभव प्रयास किए गए.

पंतनगर और पुणे के डॉक्टरों ने 16 तारीख को शक्तिमान के पैर का ऑपरेशन किया था. ऑपरेशन के बाद शक्तिमान को कृत्रिम टांग लगाई गई. 19 मार्च को उसके लिए अमेरिका से भी एक कृत्रिम पैर मंगाया गया था. लेकिन 20 अप्रैल को शक्तिमान की एक ऑपरेशन के दौरान मौत हो गई. शक्तिमान मामले को लेकर उस वक्त जमकर सियासत भी हुई थी.

First published: 11 July 2016, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी