Home » इंडिया » parliament disrupted over karti chidambaram and anar patel issue
 

क्या है भाजपा की 'बेटी' और कांग्रेस के 'बेटे' का कारनामा?

निखिल कुमार वर्मा | Updated on: 2 March 2016, 16:33 IST

भ्रष्टाचार के मुद्दे पर बुधवार को संसद के दोनों सदनों में भारी हंगामा हुआ. पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ती चिदंबरम और गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेली की बेटी अनार पटेल के मुद्दे पर कांग्रेस और बीजेपी एक दूसरे को घेरते नजर आए.

कांग्रेस का आरोप है कि एनडीए सांसद तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता की पार्टी एआईएडीएमके के साथ मिलकर मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी को बचाने के लिए चिदंबरम के बेटे का मुद्दा उठा रही है.

पढ़ें: बीजेपी की राबर्ट वाड्रा बनेगी आनंदीबेन पटेल की बेटी!

वहीं बीजेपी संसद में इशरत जहां और कार्ती चिदंबरम के मुद्दे पर कांग्रेस पर हमलावर है. इसके जवाब में कांग्रेस ने आनंदीबेन पटेल की बेटी अनार पटेल और उनके पार्टनर को सस्ती दर पर भूमि आवंटित किए जाने का मुद्दा उठाया.

राज्यसभा में कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने आरोप लगाया कि गुजरात की मुख्यमंत्री की बेटी और उसके पाटर्नर को मात्र 15 रुपये वर्ग मीटर की दर से बड़ी मात्रा में संरक्षित क्षेत्र में भूमि आवंटित की गई.

पढ़ें: अच्छे दिन आनंदीबेन के बेटे के, घाटे में पड़ी कंपनी के शेयरों में 850% की उछाल

बीजेपी और कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप में दोनों सदनों में कामकाज बाधित रहा. संभावना जताई जा रही है कि कार्ती चिदंबरम और अनार पटेल के मुद्दे पर संसद का बजट सत्र आगे भी बाधित रह सकता है.

अनार पटेल, गुजरात मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल की बेटी

  • मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल पर आरोप है कि गुजरात की राजस्व मंत्री रहते हुए उन्होंने अपनी बेटी अनार जयेश पटेल के हिस्सेदारी वाली कंपनी को गिर लॉयन सैंक्चुरी के पास कुल 250 एकड़ जमीन 15 रुपये प्रति स्क्वायर मीटर के हिसाब से दी थी.
  • कांग्रेस का आरोप है कि भूमि का कुल दाम केवल डेढ़ करोड़ रुपये रहा जबकि इस जमीन की अनुमानित बाजार कीमत करीब 50 लाख रुपये प्रति एकड़ या 250 एकड़ के लिए कुल 125 करोड़ रुपये है.

  • यही नहीं राज्य सरकार ने जमीन का लैंडयूज बदलते हुए कृषि योग्य भूमि को गैर कृषि योग्य मकसद में इस्तेमाल करने की भी अनुमति दे दी थी.

  • गुजरात की मुख्यमंत्री बनने के बाद आनंदीबेन पटेल की बेटे की कंपनी अनार इंडस्ट्रीज़ के शेयर की कीमतों में भी आश्चर्यजनक रूप से जुलाई 2014 के बाद से अब तक करीब 850% का उछाल आया है. 25 जुलाई, 2014 को कंपनी के शेयरों की कीमत 7.63 रुपए थी. जो बढ़कर 60 रुपए के स्तर तक जा चुकी है.

कार्ती चिदंबरम, पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम के बेटे

  • बीजेपी का आरोप है कि कांग्रेस नेता पी चिदंबरम के पुत्र कार्ती चिदंबरम एयरसेल मैक्सिस डील में शामिल हैं. तत्कालीन वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ती को मैक्सिस से 5 फीसदी शेयर मिले थे.
  • पिछले साल दिसंबर महीने में कार्ती चिदंबरम से संबंधित एक फर्म एडवांटेज स्ट्रेटेजिक कंसल्टिंग पर आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय ने छापा मारा था. आरोप हैं कि इस फर्म और एयरसेल के बीच कथित तौर पर 200 करोड़ रुपए से अधिक की राशि का आर्थिक लेन-देन हुआ था.

  • 2006 में वित्त मंत्री रहते हुए पी चिदंबरम ने 4000 करोड़ रुपए के एयरसेल-मैक्सिस सौदे को मंजूरी दी थी. यह पूरा मामला 2जी घोटाले के तहत जांच के दायरे में है और सुप्रीम कोर्ट इसकी निगरानी कर रहा है.

  • एयरसेल मैक्सिस सौदे के लिए सीबीआई की चार्जशीट में पूर्व केंद्रीय मंत्री दयानिधि मारन और कलानिधि मारन बंधुओं पर 600 करोड़ रुपये रिश्वत लेने का आरोप है.

  • इसके अलावा राजस्थान में एम्बुलेंस सेवा मुहैया कराने में कथित रूप से हुए घोटाले में भी कार्ती चिदंबरम का नाम आया था. इस मामले में 2014 में राजस्थान पुलिस ने जिकित्जा हेल्थकेयर नाम की एक कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज किया था. जिकित्जा कंपनी का संचालन पूर्व केंद्रीय मंत्री व्यालार रवि के बेटे रवि कृष्णा करते थे. कंपनी के निदेशकों में कार्ति चिदंबरम भी शामिल हैं.
  • राज्य सरकार की ओर से दर्ज प्राथमिकी में गहलोत, कंपनी के कथित निदेशक पायलट, कार्ती, रवि कृष्ण, जिकित्जा हेल्थ केयर, इसके निदेशक श्वेता मंगल, तत्कालीन स्वास्थ्य राज्य मंत्री दुरु मिर्जा और तत्कालीन एनआरएचएम निदेशक को नामजद किया गया था.

First published: 2 March 2016, 16:33 IST
 
निखिल कुमार वर्मा @nikhilbhusan

निखिल बिहार के कटिहार जिले के रहने वाले हैं. राजनीति और खेल पत्रकारिता की गहरी समझ रखते हैं. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से हिंदी में ग्रेजुएट और आईआईएमसी दिल्ली से पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा हैं. हिंदी पट्टी के जनआंदोलनों से भी जुड़े रहे हैं. मनमौजी और घुमक्कड़ स्वभाव के निखिल बेहतरीन खाना बनाने के भी शौकीन हैं.

पिछली कहानी
अगली कहानी