Home » इंडिया » Parliament disrupts again on Uttarakhand issue, uproar in Rajya Sabha
 

संसद में जेएनयू और उत्तराखंड मसले पर जोरदार हंगामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 April 2016, 12:08 IST

संसद के बजट सत्र के दूसरे हिस्से की कार्यवाही लगातार दूसरे दिन बाधित हुई है. उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन और जवाहर लाल नेहरू यूनीवर्सिटी (जेएनयू) के छात्रों को सजा देने के मसले पर विपक्ष ने राज्यसभा में जोरदार हंगामा मचाया.

राज्यसभा में कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी पर हमला बोला. शर्मा ने आरोप लगाया कि देश के विश्वविद्यालयों का माहौल दूषि किया जा रहा है. इसमें एचआरडी मंत्रालय सीधे तौर पर शामिल है.

anand

इस दौरान सरकार और विपक्षी सांसदों के बीच जोरदार बहस हुई. कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने राज्यसभा में केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा.

पढ़ें:उत्तराखंड संकट पर संसद में संग्राम, राज्यसभा की कार्यवाही बाधित

कार्यवाही के दौरान कांग्रेसी सांसदों ने स्पीकर के सामने जाकर नारे लगाए. कांग्रेस सांसद वेल तक पहुंच गए. सरकार के खिलाफ 'नहीं चलेगी मर्जी' के नारे लगाए गए. हंगामे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

वहीं दूसरी बार कार्यवाही शुरू होने पर एक बार फिर विपक्ष ने हंगामा मचाया. जिसके बाद कार्यवाही को 12 बकर 35 मिनट के लिए स्थगित कर दिया गया. 

वहीं राज्यसभा में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, "उत्तराखंड विधानसभा में 18 मार्च को मौजूद 67 में से 35 सदस्यों ने लिखकर दिया कि उन्होंने वित्त विधेयक के खिलाफ वोट दिया, इसके बावजूद स्पीकर ने अल्पमत को बहुमत माना."

उत्तराखंड में 27 मार्च से राष्ट्रपति शासन लागू है. नैनीताल हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच ने राष्ट्रपति शासन को हटा दिया था, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी. इस मामले में बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई है. 

jaitley

मनोनीत सांसदों ने ली शपथ


इस बीच राज्यसभा में मनोनीत सांसदों ने शपथ ली है. सुब्रमण्यम स्वामी और बॉक्सर मैरीकॉम ने कार्यवाही शुरू होते ही सदस्यता की शपथ ली. केंद्र सरकार ने छह हस्तियों को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया था.

केंद्र सरकार ने बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी, पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू, बॉक्सर मैरीकॉम, मलयाली अभिनेता सुरेश गोपी, लेखक और अर्थशास्त्री नरेंद्र जाधव के अलावा वरिष्ठ पत्रकार स्वप्न दास गुप्ता को मनोनीत किया था.

राज्यसभा में मनोनीत सांसदों की कुल 12 सीटें हैं. जिनमें से सात सीटें खाली थीं.

पढ़ें:स्वामी, सिद्धू और मैरीकॉम जाएंगे राज्यसभा, 6 नामों पर लगी मुहर

First published: 26 April 2016, 12:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी