Home » इंडिया » Parliamentary panel summons top bosses of Facebook, WhatsApp, Instagram
 

संसदीय पैनल ने फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्विटर को किया तलब, CEO को आना होगा भारत

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 February 2019, 16:11 IST

सूचना प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थायी समिति ने फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर शीर्ष आकाओं को 6 मार्च को पेश होने के लिए कहा है. पिछले हफ्ते इसी पैनल ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर को एक समन भेजा था. किसी भी स्थानीय प्रतिनिधि से मिलने से इनकार करते हुए पैनल ने ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी को सैन फ्रांसिस्को स्थित सोशल नेटवर्किंग फर्म से एक वरिष्ठ वैश्विक कार्यकारी को भेजने के लिए कहा है.

समिति ने हाल ही में कहा था कि वह अन्य सोशल मीडिया कंपनियों को भी पूछताछ के लिए बुलाएगी. एक नोटिफिकेशन में समिति ने कहा है कि 6 मार्च की बैठक का एजेंडा सोशल / ऑनलाइन समाचार मीडिया प्लेटफार्मों पर नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा के विषय पर फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के प्रतिनिधियों के विचारों को सुनना होगा.

सूत्रों का कहना है कि फेसबुक, ट्विटर ने भारत के नए नियमों पर जोर दिया है. ट्विटर ने कहा कि पिछले हफ्ते सीईओ को भारत लाने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया गया था, और 11 फरवरी को बैठक 15 दिनों के लिए टाल दी गई थी.

 

सोशल मीडिया और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सएप के माध्यम से फैलने वाली गलत खबरें सरकार और राजनीतिक दलों के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है क्योंकि भारत एक दो महीनों में आम चुनावों की ओर अग्रसर है. भारत की अपनी पहली यात्रा पर ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने पहले इस समस्या को स्वीकार किया था.

उन्होंने कहा था "हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम इस समस्या को जितना संभव हो सके उतने ही कठिन तरीके से हल कर रहे हैं ... हमारा काम यह सुनिश्चित करना है कि हम गलत सूचनाओं की पहचान कर रहे हैं''. डोरसी स्थायी समिति के साथ बैठक के लिए भारत की दूसरी यात्रा करने पर विचार कर सकते हैं, जबकि फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग भी इसी तरह की आउटिंग की योजना बना सकते हैं.

कर्ज चुकाने के लिए अपनी इस 23 मंजिला बिल्डिंग को बेच रही है एयर इंडिया, मिला खरीदार

First published: 22 February 2019, 16:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी