Home » इंडिया » patanjali product misleading by advertisement
 

पतंजलि के झूठे विज्ञापनों पर रामदेव को फटकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2016, 15:08 IST
(पीटीआई)

योगगुरु बाबा रामदेव की हर्बल उत्पाद कंपनी पतंजलि के विज्ञापनों में किए गए गलत वादों और उन उत्पादों की तुलना में दूसरे उत्पादों को खराब बताने के लिए भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) ने बाबा रामदेव को कड़ी फटकार लगाई है.

पतंजलि उत्पाद के विज्ञापन के इस तौर-तरीके पर एएससीआई के साथ ही ग्राहकों की शिकायतों की सुनवाई करने वाली परिषद ने कहा है कि उन्हें भी पतंजलि के खिलाफ शिकायतें मिली हैं. इस मामले में दोनों संस्थाओं का स्पष्ट कहना है कि बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि के द्वारा अपने विभिन्न उत्पादों की बिक्री बढ़ाने के लिए उपभोक्ताओं के साथ झूठा वादा किया गया है.

एएससीआई और उपभोक्ता शिकायती परिषद को पतंजलि के अलावा जॉनसन एंड जॉनसन, अमेजन और आईटीसी के खिलाफ भी इसी तरह की शिकायतें मिली हैं.एएससीआई और उपभोक्ता शिकायती परिषद को रामदेव की कंपनी पतंजलि में जिन उत्पादों के खिलाफ शिकायत मिली है, उनमें कच्ची घानी का सरसों का तेल, पतंजलि का केश क्रांति तेल, पतंजलि के वॉशिंग पाउडर और साबुन के साथ अन्य उत्पाद भी शामिल हैं.

इस मामले में उपभोक्ता शिकायती परिषद ने कहा है कि पतंजलि के द्वारा विज्ञापन में कही गई बात ‘बाकी तेलों में मौजूद खनिज पदार्थों से कैंसर हो सकता है’ पूरी तरह से गलत और भ्रामक है.

First published: 27 May 2016, 15:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी