Home » इंडिया » pema khandu taking oath today as a arunachal cm
 

अरुणाचल प्रदेश को मिलेगा नया सीएम, पेमा खांडू आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST
(पीटीआई)

अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में आज कांग्रेस विधायक दल के नेता पेमा खांडू मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश में चल रहे सियासी संकट को थोड़ा विराम मिल गया है. 

प्रदेश की राजनीति में पिछले 6 महीने से चल रहे गतिरोध, केंद्र सरकार से सुप्रीम कोर्ट तक की जद्दोजहद में आखिरकार कांग्रेस को जीत हासिल हुई. बागी विधायकों को पार्टी में वापस लाने के लिए कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई. जिसमें खांडू को विधायक दल का नेता चुना गया.

उसके बाद पेमा खांडू ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया. खांडू ने मीडिया से कहा, मैंने राज्यपाल के सामने 47 विधायकों के समर्थन के आधार पर सरकार बनाने का दावा पेश किया है.

37 साल के पेमा खांडू पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय दोरजू खांडे के पुत्र हैं. दोरजी खांडू की 2011 में हेलिकॉप्टर हादसे में मौत हो गई थी. पिता के निधन के कारण रिक्त हुई सीट पर जीतकर पेमा खांडू पहली बार अरुणाचल प्रदेश विधानसभा पहुंचे. 

खांडू का जन्म 21 अगस्त 1979 को तवांग जिले के ग्यांगकर गांव में हुआ. वे दिल्ली के हिंदू कॉलेज से ग्रेजुएट हैं. वह प्रदेश में जल संसाधन विकास एवं पर्यटन मंत्री भी रहे हैं.

साल 2000 में वह कांग्रेस में शामिल हुए और साल 2005 में अरुणाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव बने. साल 2010 में तवांग जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने. साल 2014 के विधानसभा चुनावों में मुक्तो से खांडू फिर निर्विरोध चुने गए. खांडू के पास 129 करोड़ की संपत्ति है.

First published: 17 July 2016, 12:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी