Home » इंडिया » people have trust on narendra modi government after gst and noteban
 

नोटबंदी और जीएसटी जैसे कड़े फैसले लेने के बाद भी मोदी सरकार पर लोगों का भरोसा कायम

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 January 2018, 16:48 IST

सरकार द्वारा कई कड़े फैसले लेने के बावजूद लोगों का मोदी सरकार पर भरोसा कायम है. इसकी बानगी इससे देखने को मिलती है कि इस साल जारी हुए ग्लोबल ट्रस्ट इंडेक्स की रिपोर्ट के अनुसार भारत उन टॉप 3 देशों में शामिल है जहां जनता का सरकार पर भरोसा कायम है. इस सालाना लिस्ट को दावोस में जारी किया गया है.

गौरतलब है कि पिछले साल भारत पहले स्थान पर था लेकिन इस साल टॉप 3 में अपनी जगह बनाए रखने में कामयाब रहा है. सरकार के नोटबंदी और जीएसटी जैसे दो बड़े आर्थिक सुधारों की वजह से जनता में परेशान थी लेकिन यह रैंकिंग सरकार के लिए अच्छी खबर लाई है.

 

सरकार के कामकाज के अलावा जनता बिजनेस, मीडिया और एनजीओ को जिस तरह से देखती है उसमें भी भारत 'ट्रस्ट जोन' में आता है. कम्युनिकेशन मार्केटिंग फर्म ईडलमैन द्वारा जारी किए गए इंडेक्स के अनुसार चीन से सबसे बड़ी छलांग लगाई है. पिछले साल चीन तीसरे नंबर पर था लेकिन इस साल यह टॉप पर पहुंच गया है.

दूसरे नंबर पर 71 अंकों के साथ इंडोनेशिया ने जगह बनाई है. ग्लोबल इंडेक्स के अनुसार जहां अमेरिका को 9 प्वाइंट्स का नुकसान हुआ है वहीं चीन को 7 अंकों का फायदा हुआ है.

पिछले एक साल की तुलना में सरकार, मीडिया, एनजीओ, कारोबार जगत में भारत की जनता के भरोसे में 13 फीसदी की गिरावट आई है जो अब तक की सबसे बड़ी गिरावट में से है. हालांकि, इन सभी मामलों में यह 60 से 100 फीसदी बना हुआ है, जिससे यह कहा जाता है कि जनता का अब भी इन संस्थाओं में 'भरोसा' है. मीडिया पर सिर्फ 61 फीसदी लोगों का भरोसा रहा जो पिछले साल के मुकाबले 5 फीसदी कम है.

First published: 29 January 2018, 16:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी