Home » इंडिया » People having more than 2 child should not allow to cast vote, says Baba ramdev
 

दो से ज्यादा बच्चे हों तो छीन लिया जाए वोटिंग अधिकार, बंद कर दी जाएं सरकारी सुविधाएं- बाबा रामदेव

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 January 2019, 10:45 IST

योग गुरु बाबा रामदेव ने देश की जनसंख्या नियंत्रित करने के लिए सरकार को अनोखी सलाह दी है. बाबा रामदेव का कहना है कि जिनके भी दो से ज्यादा बच्चे हों उनसे वोट देने का अधिकार छीन लेना चाहिेए. इतना ही नहीं बाबा ने कहा कि दो से बच्चे पैदा करने वालों को सारी सरकारी सुविधओं से भी वंचित कर देना चाहिए.

योग गुरू बाबा रामदेव ने बुधवार को यूपी के अलीगढ़ में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर यह सलाह दी.रामदेव ने कहा, "जनसंख्या नियंत्रण के लिए जो भी दो से ज्यादा बच्चे पैदा करे, उससे वोट देने का आधिकार, सरकारी नौकरी और ईलाज की सुविधा छीन लेनी चाहिए, चाहें वो हिन्दू हो या मुस्लिम. तभी जनसंख्या नियंत्रित होगी."

बता दें बाबा रामदेव ने पहली बार ऐसी टिप्पणी नहीं की है. पिछले साल भी जनसंख्या को लेकर उन्होंने कहा था कि जिनके दो से ज्यादा बच्चे हैं, उनकी संतानों को सरकारी स्कूल में पढ़ने की सुविधा नहीं दी जानी चाहिए, इतना ही नहीं सरकारी अस्पताल में ईलाज की सुविधा से भी वंचित रखा जाए और सरकारी नौकरी नहीं दी जानी चाहिए.

UP में सपा-बसपा के साथ आई कांग्रेस तो बीजेपी की होगी शर्मनाक हार- सर्वे

रामदेव ने इसके साथ ये भी कहा था कि कुंवारे लोगों को विशेष सम्मान मिलना चाहिए. पिछले साल आयोजित एक समारोह में उन्होंने कहा था, "मैं परिवार के लिए नहीं जीता. मैंने ब्रांड्स बनाए हैं. मैं ऐसे 1000 ब्रांड्स बनाना चाहता हूं, जिससे 2050 तक भारत विश्व में सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनकर उभरे."

राहुल गांधी को बड़ा झटका, बिहार महागठबंधन से भी बाहर रहेगी कांग्रेस, क्या होगा पार्टी का अगला दांव?

बता दें, बाबा रामदेव संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के समय लोकपाल आंदोलन व भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान में सिविल सोसाइटी का हिस्सा रहे हैं. इसके बाद बाबा रामदेव मोदी सरकार के पक्ष में कई बार बयान दे चुके हैं.

First published: 24 January 2019, 10:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी