Home » इंडिया » petrol and diesel price down on 17 day, after 1 paisa now 7 paisa down in petrol
 

तेल का खेल: पेट्रोल-डीजल फिर हुआ सस्ता, दामों में हुई 7 पैसे की कटौती

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 May 2018, 8:13 IST

पेट्रोल-डीजल के दामों में एक आज फिर कुछ कटौती हुई है. 15 दिनों से लगातार बढ़ रहे तेल के दामों में 16वें दिन यानि बुधवार को पहली बार कटौती हुई. आज पेट्रोलियम कंपनियों ने फिर से दामों में कटौती है. हालांकि ये कटौती बहुत ही मामूली है. पहले 1 पैसे की कटौती के बाद अब 7 पैसे की कटौती की गयी. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 78 रुपए 35 पैसे प्रति लीटर पहुंच गई है. वहीं, डीजल की कीमत 69 रुपए 25 पैसे प्रति लीटर हो गई है.

पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती को लेकर सरकार का कहना है कि जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लिया जायेगा. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) और पेट्रोल डीलर एसोसिएशन के साथ बैठक की थी. हालाँकि इस बैठक से अभी तक कोई समाधान नहीं निकाला जा सका है.

 

सरकार ले रही टैक्स
सरकार प्रति लीटर तेल पर 40 रुपये वसूल कर रही है. एक डीलर जो कि पेट्रोल को 37.65 रुपये में ख़रीद रहा है, उस पर 3 रुपये 63 पैसे का कमीशन कमाता है. इसपर एक्साइड ड्यूटी 19 रुपये 48 पैसे लग रही है और 16 रुपये 41 पैसे का वैट देना होता है. इस तरह से जोड़ा जाये तो एक लीटर पेट्रोल पर कुल लगने वाले टैक्स की कीमत 39 रुपये 52 पैसे पड़ती है.

ये भी पढ़ें- 60 नहीं सिर्फ एक पैसा सस्ता हुआ पेट्रोल, इंडियन आयल ने सुधारी वेबसाइट पर गलती

गौरतलब है कि 24 मई को केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि केंद्र जीएसटी के दायरे में पेट्रोलियम उत्पादों को लाने पर विचार कर रहा है. इससे पहले उन्होंने कहा था कि केंद्र बढ़ती ईंधन की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए तत्काल समाधान पर विचार कर रहा है.

First published: 31 May 2018, 8:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी