Home » इंडिया » Petrol and Diesel Price Hike Again on Tuesday it’s Highest in Nearly 5 Years
 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने तोड़े अब तक के सारे रिकॉर्ड, जनता महंगे दामों में खरीदने को मजबूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2018, 9:28 IST

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक बार फिर आग लग गई है. सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में मंगलवार को दोबारा इजाफा कर दिया है.

इस महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में दूसरी बार वृद्धि की गई है. कर्नाटक चुनाव के बाद 14 मई इस महीने में पहली बार कीमतें बढ़ाई गई थी. मंगलवार को कीमतें बढ़ने के साथ ही दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों ने पिछले 56 महीने का रिकॉर्ड तोड़ दिया और कीमतें अपने सबसे उच्च स्तर पर पहुंच गईं.

पेट्रोल की कीमतें बढ़ने से दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल 74.95 रुपये लीटर हो गया है. नई कीमतें मंगलवार सुबह 6 बजे से लागू कर दी गई हैं. वहीं कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 77.65 रुपये हो गई है. मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 82.79 रुपये हो गई है. वहीं चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल 77.77 रुपये में मिल रहा है.

वहीं डीजल की कीमतों में इजाफे के बाद दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 66.36 रुपये हो गई है. कोलकाता में एक लीटर डीजल 68.90 रुपये लीटर हो गया है. वहीं मुंबई में अब एक लीटर डीजल 70.66 रुपये में मिल रहा है. चेन्नई में एक लीटर डीजल की कीमत 70.02 रुपये हो गई है.

बता दें कि तेल कंपनियों ने दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल की कीमतों में 15 पैसे लीटर, मुंबई में 14 पैसे लीटर और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया है. वहीं डीजल की कीमतों में दिल्ली और कोलकाता में 22 पैसे लीटर की बढ़ोतरी की गई है. चेन्नई और मुंबई में डीजल की कीमतें 23 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया है.

बता दें कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों पर निर्भर होती है. 2014 की तुलना में पिछले कुछ महीने से कच्चे तेल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ी हैं. इसलिए इस साल अब तक पेट्रोल की कीमतों में अधिकतम 5.24 रुपये का इजाफा हो चुका है.

इस साल दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में अब तक 4.98 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है. वहीं कोलकाता में इस साल में पेट्रोल के दाम 4.93 रुपये बढ़ चुके हैं. वहीं मुंबई में 4.92 रुपये के इजाफा हो चुका हैं. इस साल अब तक चेन्नई में देश में सबसे अधिक 5.24 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो चुका है.

वहीं डीजल की कीमतों इस साल अब तक दिल्ली में 6.72 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है. वहीं कोलकाता में डीजल की कीमतों में इस साल अब तक 6.60 का इजाफा किया जा चुका है. वहीं मुंबई में डीजल की कीमतें इस साल अब ततक 7.39 रुपये बढ़ाए गए हैं. चेन्नई में इस साल में डीजल की कीमतों में 7.19 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है.

 ये भी पढ़ें- कर्नाटक चुनाव रिजल्ट Live: जीतने वाली पार्टी पर 2019 में टूट सकता है आसमान!

First published: 15 May 2018, 9:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी