Home » इंडिया » Petrol Diesel hiked Rs. 4.5 per litre in MP and Rs. 5 in Rajasthan
 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, इन राज्यों में पांच रुपये तक बढ़े तेल के रेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2019, 9:12 IST

बजट पेश होने के बाद सबसे पहले तेल की कीमतों पर महंगाई की मार पड़ी पड़ी है. शनिवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ढाई रुपये तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई. हालांकि रविवार को देशभर में तेल की कीमतें स्थिर रही. रविवार को पेट्रोल -डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया. 

रविवार को भी पेट्रोल-डीजल के दाम शनिवार वाले ही लागू रहेंगे. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 72.96 रुपये प्रति लीटर और डीजल 66.69 रुपये लीटर मिल रहा है. वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के दाम 78.57 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 69.90रुपये प्रति लीटर रहेंगे.

इसके अलावा कोलकाता में रविवार को एक लीटर पेट्रोल की कीमत 75.15 रुपये प्रति लीटर बनी रहेगी और डीज के दाम 68.59 रुपये प्रति लीटर रहेंगे. वहीं चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 75.76 रुपये चुकाने होंगे और एक लीटर डीजल 70.48 रुपये में मिलेगा.

अगर बात करें राजस्थान और मध्य प्रदेश की तो यहां केंद्र के बाद राज्य सरकार ने लोगों को महंगाई मार दी है. राजस्थान और मध्य प्रदेश ने तेल की कीमतों पर अतिरिक्त कर लगा दिया है. इसी के साथ मध्य प्रदेश पेट्रोल-डीजल करीब 4.5 और राजस्थान में 5 रुपये महंगा हो गया है. मध्य प्रदेश सरकार का कहना है कि बजट में प्रदेश का हिस्सा कम होने के चलते यह निर्णय लिया गया है.

मध्य प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि बजट में मध्य प्रदेश का हिस्सा घटाए जाने के बाद हमारे पास इसके अलावा और कोई विकल्प नहीं था. पेट्रोल पंप डीलरों का कहना है कि इस वृद्धि से राज्य में पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत पड़ोसी प्रदेशों से ज्यादा हो जाएगी.

बढ़ोतरी के बाद राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक लीटर पेट्रोल 75.77 रुपये में मिल रहा है. वहीं जयपुर में डीजल के दाम 71.24 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल के दाम 78.10 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 70.02 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

7वां वेतन आयोग: कर्मचारियों को बड़ा झटका, इस फैसले का लाखों कर्मियों पर होगा असर

First published: 7 July 2019, 9:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी