Home » इंडिया » Petrol-Diesel Price Rise BJP attacks On rahul gandhi, ask him to know the price in Italy
 

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर BJP ने राहुल गांधी पर कसा तंज- ननिहाल में पता करें तेल के भाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2018, 15:54 IST
(File Photo)

पेट्र्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा. तेल की कीमतों में लगातार हो रहे इजाफे को लेकर कांग्रेस के भारत-बंद' के बाद बीजेपी ने अब राहुल गांधी पर पलटवार किया है. बीजेपी ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा है कि वो पेट्रोल के नाम पर झूठी राजनीति कर रहे हैं.

बीजेपी ने राहुल गांधी को पेट्रोल डीजल के दामों का विरोध करने को लेकर उन्हें चुनौती दी है. भाजपा ने इटली को राहुल गांधी का ननिहाल बताते हुए कहा, ''पहले अपने ननिहाल इटली में पेट्रोल का मूल्य पता कर लें, जहां भारत के डेढ़ गुणा से भी ज्यादा कीमत पर पेट्रोल बिक रहा है.''

प्रदेश बीजेपी प्रवक्ता प्रवीण प्रभाकर ने कहा कि कांग्रेस के समय में पेट्रोल डीजल के दाम आज से बहुत ज्यादा थे. भारतीय जनता पार्टी के समय में पेट्रोल के दामों में कमी आयी थी. लेकिन इसी समय अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल के दामों में बढ़त दर्ज की गयी जिसके बाद पेट्रोल के दामों में कोई भी कमी नहीं की जा सकी है. प्रवीण प्रभाकर ने कहा, '' कांग्रेस कुंठित और हताश हो चुकी है तथा पेट्रोल के मुद्दे पर झूठ की राजनीति कर रही है.''

 

गौरतलब है कि 2017-18 में पेट्रोलियम उत्पादों पर उत्पाद शुल्क से केंद्र सरकार ने 2.2 9 लाख करोड़ रुपये की कमाई की. जबकि 2016-17 में सरकार को सरकार को इससे 2.42 लाख करोड़ रूपये मिले. वर्तमान में पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 19.48 प्रति लीटर और डीजल पर 15.33 प्रति लीटर है.

वैश्विक तेल की कीमतों में गिरावट के चलते केंद्र ने नवंबर 2014 और जनवरी 2016 के बीच नौ बार उत्पाद शुल्क बढ़ाया. जबकि पिछले साल अक्टूबर में सिर्फ एक बार इसमें प्रति लीटर उत्पाद शुल्क में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की.

I ने बदला कैश डिपॉजिट करने वाला ये नियम, अब ऐसे जमा नहीं कर पाएंगे रुपये

क्रूड पेट्रोलियम 20% डेवलपमेंट सेस और 50 रुपये प्रति मीट्रिक टन के राष्ट्रीय आपदा आकस्मिक शुल्क (एनसीसीडी) को आकर्षित करता है. क्रूड पर कोई सीमा शुल्क नहीं है, लेकिन पेट्रोल और डीजल 2.5% का सीमा शुल्क लगता है.

First published: 12 September 2018, 15:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी