Home » इंडिया » Petrol Diesel prices hike again continues 12th day new rates in delhi mumbai of Petrol diesel
 

चौतरफा विरोध के बीच लगातार 12वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जनता महंगा खरीदने को मजबूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 May 2018, 8:33 IST

देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में हर रोज आग लग रही है. साफ शब्दों में कहा जाए तो तेल के दाम बढ़ते ही जा रहे हैं. आज(शुक्रवार) लगातार बारहवें दिन पेट्रोल और डीजल के रेट बढ़े हैं. पेट्रोल में जहां 36 पैसे की बढ़ोतरी की गई है तो वहीं डीजल 22 पैसे महंगा हो गया है.

इस कारण से देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल अपने सबसे ऊपरी स्तर 77 रुपये 83 पैसे पर पहुंच गया है. वहीं, अगर देश की आर्थिक राजधानी की बात करें तो मुंबई में पेट्रोल की कीमत 85 रुपये 65 पैसे है. इस रेट के साथ लोगों को खरीदने में परेशानी हो रही है.

देश में जगह-जगह बढ़ती तेल की कीमतों को लेकर विरोध-प्रदर्शन भी हो रहे हैं लेकिन सरकार इस ओर ध्यान तक नहीं दे रही. लोग महंगा डीजल पेट्रोल खरीदनों को मजबूर हैं, लेकिन सरकार अभी तक बढ़ते दामों पर कोई रोक नहीं लगा पाई है, जिससे लोगों में रोष का माहौल बना हुआ है.

पेट्रोल की कीमत

आज(शुक्रवार, 25 मई) दिल्ली में पेट्रोल की कीमत जहां 85 रुपये 65 पैसे है. तो वहीं, कोलकाता में पेट्रोल 80 रुपये 47 पैसे बिक रहा है. इसके अलावा मुंबई में लोग पेट्रोल 85 रुपये 65 पैसे में खरीदने को मजबूर हैं. साथ ही चेन्नई में पेट्रोल 80 रुपये 80 पैसा प्रति लीटर बिक रहा है.

डीजल की कीमत?

दिल्ली में अगर डीजल की कीमत की बात करें तो यहां 68 रुपये 75 पैसे लीटर मिल रहा है. कोलकाता में डीजल की कीमत और बढ़ गई है, इसके बाद यहां लोग 71 रुपये 30 पैसे लीटर डीजल खरीदने को मजबूर हैं. मुंबई में डीजल 73 रुपये 20 पैसे बिक रहा है. चेन्नई में डीजल की कीमत 72 रुपये 58 पैसे प्रति लीटर हो गई है.

बता दें कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे से इसका सीधा असर आपकी और हमारी जेबों पर पड़ता है. तेल के दाम बढ़ने से सब्जी, ट्रांसपोर्ट और अन्य दैनिक उपयोग की वस्तुओं के दामों में इजाफा होने का खतरा बना रहता है. इस बात को ध्यान में रखते हुए आम आदमी के पसीने छूट रहे हैं.

 

पेट्रोल पर 40 रुपए टैक्स प्रति लीटर

आपको बता दें कि एक लीटर पेट्रोल की कीमत सिर्फ 37 रुपए है, लेकिन सरकार आपसे इस एक लीटर पेट्रोल के लिए 40 रुपए टैक्स वसूल रही है. ऐसे में आम आदमी एक लीटर पेट्रोल की कीमत से ज्यादा टैक्स दे रहा है. ये बात हैरान करने वाली है.

दरअसल, अभी डीलर एक लीटर पेट्रोल 37.65 रुपए में खरीद रहे हैं. इस पर डीलर को तीन रुपए 63 पैसे कमीशन वसूल रहा है तो वहीं, 19 रुपए 48 पैसे पेट्रोल पर एक्साइड ड्यूटी लग रही है. इसके अलावा एक लीटर पेट्रोल पर 16 रुपये 41 पैसे जनता से वैट वसूला जा रहा है. इस तरह सेे एक लीटर पेट्रोल पर 39 रुपए 52 पैसे टैक्स वसूला जा रहा है.

First published: 25 May 2018, 8:29 IST
 
अगली कहानी