Home » इंडिया » Petroleum Ministry: LPG subsidy closed for 10 Lakh annual Income Family
 

पेट्रोलियम मंत्रालय: 10 लाख से ज़्यादा सालाना आय वालों की बंद होगी गैस सब्सिडी

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:45 IST
(एजेंसी)

आयकर विभाग उन टैक्सपेयर्स का ब्योरा जल्द ही पेट्रोलियम मंत्रालय को देगा जिनकी सालाना आय 10 लाख रुपये से अधिक है. बताया जा रहा है कि सरकार के इस कदम का उद्देश्य ऊंची आय वर्ग के लोगों को रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी को प्रभावी तरीके से रोकना है.

जानकारी के अनुसार इनकम टैक्स विभाग करदाताओं की जन्‍मतिथि, लिंग, ई-मेल आईडी, रिहायशी फोन नंबर और सभी उपलब्‍ध पते उपलब्‍ध कराएंगे, ताकि तेल मंत्रालय ऐसे परिवारों को सब्सिडी पूरी तरह से बंद कर सके, जिनकी सालाना आमदनी 10 लाख रुपए से अधिक है और उन्‍होंने अभी तक स्‍वेच्‍छा से इसे नहीं छोड़ा है.

आयकर विभाग और मंत्रालय इस बारे में जल्द ही एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करेगा ताकि इस जानकारी की गोपनीयता और सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकें.

विभाग के शीर्ष निर्णायक संगठन केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने इस कदम को मंजूरी दी है. यह कदम सरकार के उस फैसले के बाद उठाया गया है जिसके तहत उसने कहा था कि दस लाख रुपये से अधिक सालाना आय वाले टैक्सपेयर्स को सब्सिडीशुदा गैस नहीं मिलेगी.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "पेट्रोलियम मंत्रालय को यह डेटा मिलने से 10 लाख रुपये सालाना आय वाले करदाताओं को गैस सब्सिडी मिलना खुद ब खुद बंद हो जाएगी."

First published: 21 December 2016, 3:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी