Home » इंडिया » Philippines is going to buy BrahMos cruise missile from India, important agreement signed
 

फिलीपींस खरीदने जा रहा है भारत से ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल, अहम समझौते पर हुए हस्ताक्षर

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 March 2021, 10:00 IST

 

भारत और फिलीपींस (Philippines) ने मिलिट्री हार्डवेयर पर एक प्रमुख समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें ब्रह्मोस क्रूज मिसाइलों (BrahMos cruise missiles) की संभावित आपूर्ति भी शामिल है. रक्षा सामग्री और उपकरणों की खरीद के लिए कार्यान्वयन व्यवस्था (implementing arrangement) पर हस्ताक्षर करने की घोषणा फिलीपींस के राष्ट्रीय रक्षा विभाग ने अपने फेसबुक पेज पर की. फिलीपींस के रक्षा सचिव डेलफिन लॉरेंजाना मनीला में समझौते पर हस्ताक्षर करते हुए कहा कि उनका देश ब्रह्मोस मिसाइल खरीद रहा है.

इस समझौते पर फिलीपींस के राष्ट्रीय रक्षा विभाग के अंडर सेक्रेटरी रेमुंडो एलेफांटे (Raymundo Elefante) और भारतीय राजदूत शंभु कुमारन ने मंगलवार को हस्ताक्षर किए. फिलीपींस के रक्षा सचिव Delfin Lorenzana ने कहा कि यह समझौता भारत और फिलीपींस के लिए रक्षा खरीद में नीतियों और प्रक्रियाओं पर एक मार्गदर्शक के रूप में काम करेगा.


भारत पिछले कुछ वर्षों में थाईलैंड, इंडोनेशिया और वियतनाम सहित कई दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ बातचीत कर रहा है, ताकि उन्हें ब्रह्मोस की भूमि और समुद्र-आधारित संस्करण बेच सकें. 2018 की मसौदा रक्षा उत्पादन नीति ने 2025 तक 5 बिलियन डॉलर के रक्षा निर्यात को प्राप्त करने का एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है.

लॉरेंजाना ने कहा कि हम ब्रह्मोस मिसाइल खरीद रहे हैं. उन्होंने कहा, “यह समझौता भारत और फिलीपींस के लिए “रक्षा खरीद में नीतियों और प्रक्रियाओं” पर एक मार्गदर्शक के रूप में काम करेगा. यह “सरकार से सरकार के तहत खरीद के लिए कानूनी ढांचे” के रूप में भी काम करेगा.”

Gold Price Today: सोना 10 महीने के निचले स्तर पर आया, 11000 रुपये तक सस्ता हुआ, ये हैं आज 10 ग्राम के दाम

First published: 4 March 2021, 9:57 IST
 
अगली कहानी