Home » इंडिया » Photos: 3,000-year-old pyramid discovered in Kazakhstan, not Egypt!
 

तस्वीरेंः कजाकिस्तान में मिला 3000 साल पुराना पिरामिड

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:46 IST
(साभारः विक्टर नोवोझेनोव)

अगर कोई पिरामिड के बारे में पूछे तो आपके दिमाग और जुबान पर सबसे पहले मिस्र के गीजा का ही नाम आएगा. जाहिरी तौर पर पिरामिड से जुड़े सवाल पर कजाकिस्तान का नाम आप नहीं सोचेंगे. लेकिन पुरातत्ववेत्दाओं के एक दल ने कजाकिस्तान में 3,000 साल पुराने पिरामिड के आकार के ढांचे की खोज की है. 

कजाकिस्तान के कारगंडा राज्य विश्वविद्यालय के इस दल ने सैकी आर्य क्षेत्र में इसकी खोज के दौरान पाया कि यह पत्थरों, मिट्टी और मजबूत शिला पटकों से बनाया गया. मिस्र के पारंपरिक पिरामिडो से अलग इसमें छह आयताकार पर्तें हैं. इस पिरामिड का शीर्ष नुकीले होने की बजाय सपाट है.

ओ माई गॉडः जिंदा रहते हुए ही करा लें अपनी कब्र के लिए जमीन की बुकिंग

साभारः विक्टर नोवोझेनोव

हालांकि यह मिस्र के पिरामिडों जितना पुराना नहीं है. मिस्र के सक्करा में सबसे पुराना पिरामिड 2611 ईसा पूर्व का है. कजाकिस्तान के इस ढांचे की मिस्र के पिरामिड से एक समानता इसके उद्देश्य के रूप में है.

मिस्र के पिरामिडों का इस्तेमाल दफनाने के लिए भी किया जाता था. कजाकिस्तान के दल के एक सदस्य विक्टर नोवोझेनोव ने यह खुलासा किया कि उन्होंने भी इस ढांचे के भीतर एक कब्र पाई है.

'बिकिनी पहनो या 'बुर्कीनी' ये आपकी च्वाइस'

साभारः विक्टर नोवोझेनोव

हालांकि पिरामिड के हिसाब से यह कब्र कुछ छोटे आकार की है और दो मीटर ऊंची, 14 मीटर लंबी और 15 मीटर चौड़ी है. शोधकर्ताओं को लगता है कि इसका इस्तेमाल भी मिस्र के पिरामिडों की ही तरह किया जाता होगा. 

वास्तव में जिन्होंने यह ढांचा तैयार किया उस सभ्यता के बारे में बेहद कम जानकारी है लेकिन वे अपनी शाही शख्सियत को दफनाने के उसी तरीके का इस्तेमाल करते होंगे.

सेल्फी पर सख्तीः जानिए क्या हैं सेल्फी पर सरकार के दिशानिर्देश

साभारः विक्टर नोवोझेनोव

यूं तो कब्र के भीतरी हिस्से को इसकी खोज से पहले ही लूटा जा चुका है और इसमें कोई भी इंसानी अवशेष नहीं पाया गया. लेकिन दल ने इसमें बर्तन, कांस्य के अवशेष और एक चाकू को पाया. 

फिलहाल इसकी खुदाई जारी है और खोजकर्ताओं को उम्मीद है कि वे इस ढांचे को निर्मित करने वाली सभ्यता के बारे में और जानकारी जुटा सकेंगे.

पर्फेक्ट मैच फेस्टिवलः बनाईं ऐसी ग्रैफिटी की दीवारें बोल उठीं

साभारः विक्टर नोवोझेनोव
First published: 24 August 2016, 7:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी