Home » इंडिया » PIB confirms 500 currency notes on which the green strip is closer to Gandhi Ji are not fake
 

अगर आपको भी मिलता है 500 रुपये का नकली नोट तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 December 2019, 14:11 IST

Rs 500 Fake Notes: इन दिनों वॉट्सऐप और टिकटॉक पर 500 रुपये के नोट को लेकर कई तरह की खबरें चल रही हैं. इन खबरों में दावा किया जा रहा है कि 500 रुपए के नकली नोट काफी मात्रा में मार्केट में आ गए हैं. खबरों के साथ एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में 500 के दो अलग-अलग तरह के नोटों की तुलना की गई है.

खबर में एक नोट को नकली और एक नोट को असली बताया जा रहा है. इसमें कहा जा रहा है कि जिस 500 रुपए के नोट में हरे रंग की पट्टी महात्मा गांधी की फोटो के नजदीक है, उसको मत लें. वीडियो में इस तरह के नोट को नकली बताया जा रहा है. वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि ऐसे ही नोट को आप किसी से लें जिसमें हरे रंग की पट्टी गवर्नर के हस्ताक्षर के करीब, यानि नोट के बीच में है.

500 रुपए के नकली नोट की खबरों के बीच प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो की फैक्ट चेकिंग टीम ने वायरल वीडियो की तहकीकात की. PIB इंडिया ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से वीडियो में चल रही खबर को गलत बताया. PIB ने अपने ट्वीट में लिखा, "वॉट्सऐप पर एक टिकटॉक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि जिस नोट में हरे रंग की पट्टी गांधी जी की फोटो के नजदीक है, वह नकली है. ये दोनों नोट स्वीकार्य करेंसी हैं."

गौरतलब है कि PIB ने सरकार की नीतियों को लेकर सोशल मीडिया पर जो भी फेक न्यूज चलती हैं, उनके लिए एक फैक्ट चेक यूनिट बनाई है. इसमें पीआईबी के कर्मचारी हैं. इसके अलवा कई संविदा कर्मचारियों की भी नियुक्ति की गई है. अगर आपको भी ऐसे ही किसी पोस्ट की सत्यता पर संदेह है तो आप उसे पीआईबी को भेजकर जांच करवा सकते हैं.

आप संबंधित पोस्ट का स्क्रीनशॉट pibfactcheck@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं. हालांकि, पीआईबी की टीम केवल उन्हीं खबरों के तथ्य को खंगालेगी, जिनका सरकार के मंत्रालयों या विभागों से संबंध होगा. 

RBI का डबल तोहफा: NEFT के बाद अब RTGS 24X7 होगा उपलब्ध

पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में होता है बंपर फायदा, बैंक से ज्यादा मिलता है ब्याज

First published: 19 December 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी