Home » इंडिया » Piyush Goyal Launches Rail Drishti Dashboard To Track Train Information
 

ट्रेन की सीट पर बैठे-बैठे अब आप देख सकेंगे कैसे बन रहा है आपका खाना, जानें कैसे

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 February 2019, 7:45 IST

रेलवे में यात्रा करने वाले यात्रियों के बड़ी खुशखबरी है.  रेलमंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को ‘रेल दृष्टि डैशबोर्ड लॉन्च’ www.raildrishti.cris.org.in. पोर्टल लॉन्च किया है. इसके जरिए अब करोड़ों यात्री आईआरसीटीसी के किचन में खाना कैसे बन रहा है और उसकी पैकिंग कैसे हो रही है लाइव देख सकेंगे.

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रेल भवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि रेल दृष्टि डैशबोर्ड पोर्टल के माध्यम से अब यात्री ट्रेनों की आवाजाही, भाड़ा, यात्रियों से होने वाली आय, स्टेशन और टिकट के बारे आसानी से जानकारी ले सकते हैं. उन्होने बताया कि इस वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाया गया है ताकि यात्रियों को सभी सुविधाओं की जानकारी आसानी से मिल सके.  इस पोर्टल जरिए आप किसी भी प्रकार की शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं. 

रेलमंत्री ने कहा, "पोर्टल के माध्यम से ट्रेन, स्टेशन और टिकटों की बिक्री के अलावा यात्री आईआरसीटीसी के किचन से लाइव फीड देख सकते हैं."

पीयूष गोयल ने कहा कि लोगों की उम्मीदों पर खड़ा उतरना हमारी जिम्मेदारी है. सभी जानकारियों को साझा करने से पारदर्शिता आएगी. उन्होंने कहा कि टिकट बिक्री के अलावा प्रति दिन, प्रति सप्ताह, प्रतिमाह और प्रतिवर्ष होने वाली आय को भी डैशबोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा. शिकायतों को ध्यान में रखने के अतिरिक्त लोग डैशबोर्ड पर रेलवे के 41 घटनाक्रम को भी देख सकते हैं.

रेल मंत्री ने कहा, "देश की जनता ने देश की सेवा की है और प्रतिवर्ष अपना रिपोर्ट कार्ड पेश किया और अब यह उनके जनादेश का समय है."

पुलवामा हमले में इस्तेमाल की गई कार के बारे में NIA का बड़ा खुलासा, जैश आतंकी निकला गाड़ी का मालिक

First published: 26 February 2019, 7:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी