Home » इंडिया » Piyush Goyal says RSS training better than that imparted to private guards
 

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल बोले- RSS की ट्रेनिंग निजी सुरक्षा गार्डो से कहीं बेहतर

न्यूज एजेंसी | Updated on: 31 August 2019, 9:05 IST

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि एजेंसियों द्वारा निजी सुरक्षा गार्डो को दिए जाने वाले प्रशिक्षण से आरएसएस की शाखा में दिया जाने वाला प्रशिक्षण कहीं बेहतर है. गोयल फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा आयोजित प्राइवेट सिक्योरिटी इंडस्ट्री कॉन्क्लेव (पीएसआईसी) 2019 को संबोधित कर रहे थे. इस वर्ष के सम्मेलन का विषय 'रोजगार पैदा करना, नए भारत को सुरक्षित करना' है.

इस दौरान गोयल ने कहा, "मैं नहीं कह सकता कि ये गार्ड कितनी अच्छी तरह प्रशिक्षित हैं. मुझे ये भी यकीन नहीं है कि उनके पास मौजूद उपकरणों के बारे में वे इतना भी जानते होंगे कि इसे कैसे संभालना है." गोयल ने कहा, "मुझे लगता है कि हमारे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में हमें निजी सिक्योरिटी गार्डो को मिलने वाले प्रशिक्षण से कहीं बेहतर प्रशिक्षण मिलता है."

इसके साथ ही उन्होंने तुरंत यह भी कहा कि उनका मतलब यह नहीं है कि हर किसी को आरएसएस की शाखाओं में भेजा जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इसमें कोई नुकसान नहीं होगा, अगर लोग शाखा जाना शुरू करेंगे. गोयल ने कहा, "इससे वे (गार्ड) कुछ अच्छा सीखेंगे. वहां उनकी मानसिक और शारीरिक क्षमताओं को बढ़ाया जा सकेगा."

गुजरात: सूरत की कपड़ा फैक्ट्री में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की 18 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं

First published: 31 August 2019, 9:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी