Home » इंडिया » PM Kisan Samman Nidhi Scheme Portal Launch Here You Can Know All
 

किन किसानों को मिलेंगे 6,000 रुपये, इस वेबसाइट पर मिलेगी पूरी जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 February 2019, 17:05 IST

चुनावी साल में मोदी सरकार ने 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया. इस बजट में किसानों को हर साल 6000 रुपये देने की घोषणा की गई है. मोदी सरकार ने इस योजना को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना 2019 नाम दिया है. हालांकि मोदी सरकार की इस योजना की विपक्षी दलों ने खूब आलोचना की.

अब मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लिए एक वेबसाइट लॉन्च की है. बता दें कि इस वेबसाइट पर किसान घर बैठे ये जान सकेंगे कि सरकार की ओर से दिए जाने वाले 6,000 रुपये का उन्हें लाभ मिलेगा या नहींवेबसाइट पर अपना नाम देखने के लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की वेबसाइट http://pmkisan.nic.in पर लॉगइन करना होगा.


इसके साथ ही आप इस वेबसाइट पर PM किसान सम्मान योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी को हासिल कर सकते हैंयही नहीं इस वेबसाइट पर आपको ये भी जानकारी मिलेगी कि कौन-कौन से राज्य के किसान इस योजना के अंतर्गत आएंगे. बता दें कि इस योजना का तेजी से पूरा करने के लिए सरकार कई एजेंसियों की मदद ले रही है.

बता दें कि अभी आप इस वेबसाइट पर अपना नाम सर्च नहीं कर पाएंगे. क्योंकि अभी इस वेबसाइट पर किसानों का राज्यवार ब्योरा नहीं डाला गया है. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को 25 फरवरी 2019 तक अपने राज्यों के किसानों के नाम इस वेबसाइट में डालने के निर्देश दिए हैं. उसके बाद कोई भी किसान इस वेबसाइट पर लॉगइन कर अपने नाम के बारे में जानकारी हासिल कर सकता हैबता दें इस इस योजना के तहत सबसे पहले किसानों को 2000 रुपये की किस्त भेजी जाएगी. उसके बाद दो-दो हजार रुपये की दो अन्य किस्त भी किसानों के खाते में भेज दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- कब्रिस्तान में छापा मारने पहुंची इनकम टैक्स की टीम, खुदाई में मिला करोड़ों का खजाना

First published: 8 February 2019, 17:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी