Home » इंडिया » PM Kisan Scheme: congress leader p chidambaram calls govt farmer scheme is a bribe for votes
 

'पीएम किसान योजना वोट के लिए रिश्वत है और सबसे शर्मनाक बात है कि..'

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 February 2019, 13:12 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ''पीएम किसान सम्मान निधि योजना'' लांच की जिसके तहत करीब 1 करोड़ किसानों के बैंक खाते में दो-दो हजार रुपये का पहला क़िस्त ट्रांसफर किया गया. इस पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदबरम ने इसकी आलोचना करते हुए कहा कि यह योजना ''वोट के लिए रिश्वत'' है और यह बहुत शर्म की बात है कि चुनाव आयोग इसे रोक पाने में असफल रहा.

चिदंबरम ने ट्वीट किया है, कि ''आज वोट के लिए नकदी दिवस है बीजेपी सरकार वोट के लिए अधिकारिक रूप से प्रत्येक किसान परिवार को 2,000 रुपये का रिश्वत देगी. यह धन खेती करने वाले किसानों और जमीन के मालिकों को भी मिलेगा. उन्होंने ट्वीट में लिखा है, ''लोकतंत्र में 'वोट के लिए रिश्वत' से ज्यादा शर्मनाक कुछ नहीं है. सबसे शर्मनाक यह है कि निर्वाचन आयोग ''वोट के लिए रिश्वत को रोकने में असफल है.


गौरतलब है कि मोदी सरकार द्वारा पेश किए गए अंतरिम बजट में किसानों को 6000 रुपये सलाना देने की घोषणा की गई  थी. ''पीएम किसान सम्मान निधि योजना'' के तहत  इस योजना के पहले चरण में करीब 1 करोड़ किसानों के खाते में पहली क़िस्त 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर किए गए. इस योजना पर कुल खर्च 75 हजार करोड़ रुपये होगी और इस स्कीम के तहत 12 करोड़ किसानों को फायदा पहुंचाने की योजना है.

First published: 24 February 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी