Home » इंडिया » PM Modi address nation from ISRO centre know all about chandrayaan 2 and Vikram Lander
 

Chandrayaan 2: पीएम मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन, कहा- जो किया वह छोटा काम नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 September 2019, 8:56 IST

Chandrayaan 2 मिशन के रास्ते में भले ही मुश्किलें आ गई हों, लेकिन इसरो के वैज्ञानिकों पर देश को गर्व है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसरो के वैज्ञानिकों का उत्साह बढ़ाने के लिए शनिवार रात बैंगलूरू स्थित इसरो मुख्यालय पहुंचे थे. लेकिन सॉफ्ट लैंडिंग से कुछ देर पहले ही लैंडर विक्रम का इसरो से संपर्क टूट गया और इसके साथ ही भारत का सपना भी टूट गया.

शनिवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसरो मुख्यालय से राष्ट्र को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने इसरो के वैज्ञानिकों की जमकर तारीफ की. पीएम मोदी ने कहा कि, "आज भले ही कुछ रुकावटें हाथ लगी हो, लेकिन इससे हमारा हौसला कमजोर नहीं पड़ा है, बल्कि और मजबूत हुआ है. आज हमारे रास्ते में भले ही एक रुकावट आई हों, लेकिन इससे हम अपनी मंजिल के रास्ते से डिगे नहीं हैं.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘’चंद्रयान-2 का चांद पर उतरने से ठीक पहले संपर्क टूट गया और वैज्ञानिक परेशान हो उठे. देश को अपने वैज्ञानिकों पर गर्व है.” पीएम मोदी ने कहा कि, "आप वो लोग हैं जो मां भारती के लिए, उसकी जय के लिए जीते हैं. आप वो लोग हैं जो मां भारती के लिए जूझते हैं. आप वो लोग हैं जो मां भारती के लिए जज्बा रखते हैं. मां भारती का सर ऊंचा हो, इसके लिए पूरा जीवन खपा देते हैं.''

पीएम मोदी ने कहा, ‘’कई रातों से वैज्ञानिक सोए नहीं हैं. वैज्ञानिक देश के लिए अपनी पूरी जिंदगी खपा देते हैं. आप लोग मां भारती के लिए जीते हैं. आपके चेहरे की उदासी मैं पढ़ पाता था. बता दें कि लैंडर विक्रम को शनिवार रात 1.30.2.30 बजे के बीच चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करनी थी, लेकिन 2.1 किलोमीटर पहले ही इसका इसरो से संपर्क टूट गया.

पूरे इसरो मुख्यालय में खामोशी पसर गई. उसके कुछ देर बार बताया गया कि अभी इसरो आंकड़ों का इंतजार कर रहा है. उसके बाद पीएम मोदी ने इसरो के वैज्ञानिकों को हौसला बढ़ाया. पीएम मोदी ने कहा कि आपने बहुत अच्छा काम किया है. जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं. यात्रा जारी रहेगी.

Chandrayaan 2: वैज्ञानिकों के लटके थे चेहरे, PM मोदी ने बढ़ाया हौसला, कहा- देश को आप पर गर्व

First published: 7 September 2019, 8:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी