Home » इंडिया » PM Modi Address: Prime Minister Narendra Modi addresses the nation
 

PM मोदी का बड़ा ऐलान- देश के 80 करोड़ लोगों को नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 June 2020, 16:31 IST

PM Modi Address: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शाम 4 बजे देश को संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने लोगों को कोरोना वायरस से सतर्क रहने के लिए कहा है. इस दौरान पीएम मोदी ने एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि देश के 80 करोड़ गरीबों को नवंबर तक मुफ्त अनाज दिया जाएगा. इसके साथ एक किलो चना भी दिया जाएगा.

पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि समय से हुए लॉकडाउन ने देश में लाखों लोगों का जीवन बचाया है. लेकिन जबसे अनलॉक-1 हुआ है, व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन में लापरवाही बढ़ती जा रही है. उन्होंने कहा आज हमें ज्यादा सतर्कता की जरूरत है, इस समय लापरवाही बढ़ना बहुत चिंता का कारण है.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि लॉकडाउन के दौरान देश की जनता ने गंभीरता से नियमों का पालन किया. देश के नागरिकों को अब एक बार फिर उसी तरह की सतर्कता दिखाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि जो नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं, उन्हें रोकना होगा तथा समझाना होगा.

उन्होंने बताया कि एक देश के प्रधानमंत्री पर मास्क न पहनने पर 13 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया था. भारत में भी स्थानीय प्रशासन को इसी चुस्ती से काम करना होगा. उन्होंने कहा कि गांव का प्रधान हो या देश का प्रधानमंत्री सबके लिए नियम समान हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि अब हम अनलॉक 2 में प्रवेश कर रहे हैं. इस मौसम में सर्दी, जुकाम, बुखार होता रहता है. ऐसे में देश के लोगों से प्रार्थना है कि ऐसे समय में अपना ध्यान रखें.

पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दीवाली, छठ पूजा तक यानि नवंबर महीने के आखिर तक कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि गरीब कल्याण अन्न योजना के इस विस्तार में 90 हजार करोड़ रु. से ज्यादा का खर्चा आएगा.  इसमें पिछले 3 महीने का खर्चा जोड़ दिया जाए तो ये करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये का हो जाता है.
 
पीएम मोदी ने बताया कि आज अगर गरीब को सरकार मुफ्त अनाज दे पा रही है तो इसका श्रेय दो वर्गों को जाता है. इसमें पहले  हमारे देश के मेहनती किसान यानि हमारे अन्नदाता हैं. वहीं दूसरे हमारे देश के ईमानदार टैक्सपेयर शामिल हैं. पीएम मोदी ने बताया कि पिछले तीन महीनों में सरकार ने जनधन खातों में 31 हजार करोड़ रुपये जमा करवाए.
 
 
First published: 30 June 2020, 16:20 IST
 
अगली कहानी