Home » इंडिया » PM Modi Address United nation General Assembly said We give Buddh to World
 

पीएम मोदी ने UNGA में दिया भाषण, बोले- हमने दुनिया को युद्द नहीं बुद्ध दिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 September 2019, 20:35 IST

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा का 74वां सत्र को संबोधित किया. अपने 20 मिनट के संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व शांति में भारत के योगदान से लेकर ग्लोबल वार्मिंग के मुद्दो पर भारत का पक्ष रखा.

प्रधानमंत्री मोदी से इस भाषण पर दुनिया भर की निगाहें थी. हालांकि मोदी ने अपने भाषण में जम्मू कश्मीर का कोई जिक्र नहीं किया. बता दें, 5 अगस्त को केंद्र की मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को कमजोर करने का प्रस्ताव सदन ने पास किया था. जिसके बाद बौखलाया पाकिस्तान लगातार भारत पर जम्मू कश्मीर में सरकार पर मानव अधिकार के उल्लघन का आरोप लगा रहा था. ऐसे में सब ये जानना चाहते थे कि मोदी UN के मंच से पाकिस्तान को क्या संदेश देते है.


संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह साल काफी महत्वपूर्ण हैं. इस साल पूरी दुनिया महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मना रही है. सत्य और अहिंसा का उनका संदेश हमारे लिए आज भी दुनिया की शांति, प्रगति और विकास के लिए बहुत प्रासंगिक है.

पीएम मोदी ने इस दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान भी पर बात की. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की इमारत की दीवार पर आज मैंने पढ़ा- 'नो मोर सिंगल यूज प्लास्टिक.'मुझे सभा को ये बताते हुए खुशी हो रही है कि आज जब मैं आपको संबोधित कर रहा हूं, उस वक्त हम पूरे भारत को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने के लिए एक बड़ा अभियान चला रहे हैं.'

First published: 27 September 2019, 20:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी