Home » इंडिया » PM Modi addresses a public rally in Odisha’s Cuttack on 4 years of his government.
 

PM मोदी ने पेश किया 4 साल का रिपोर्ट कार्ड, कहा- देश में कमिटमेंट वाली सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 May 2018, 19:05 IST
(ANI)

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के आज (26 मई 2018 ) 4 साल पूरे हो गए हैं. इस अवसर पर पीएम मोदी ओडिशा के कटक में एक रैली को संबोधित करते हुए अपनी सरकार की चार साल की उपलब्धियां गिनाई. इस दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस पर भी जमकर निशाना साधा.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार में जन धन, उज्जवला, हर घर में शौचालय जैसी तमाम योजनाएं चल रही है. जो सीधे गरीबों को फायदा पहुंचा रही है. उन्होंने कहा कि पिछली सरकार में सारी योजनाएं केवल एक ही परिवार के लिए चलाई जाती थी. पहले कन्फ्यूजन वाली सरकार चलती थी. लेकिन अब फैसले लेने वाली सरकार देश में चल रही है. 

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार में  उज्जवला योजना के तहत 4 करोड़ महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया गया है. पिछले चार साल में 10 करोड़ नए एलपीजी कनेक्शन दिए गए हैं. पिछली सरकार में देश की 40 प्रतिशत जनता स्वच्छता के दायरे में थी लेकिन हमारी सरकार में 80 फीसदी जनता स्वच्छता के दायरे में है.

पीएम मोदी ने कहा कि  पिछली सरकारें राजनैतिक योजनाओं का ऐलान कर उनको भूल जाती थीं. पिछली सरकारों में गरीबों के लिए कोई ध्यान नहीं दिया. गरीबों के पास बैंक अकाउंट नहीं था. देश के आधे लोगों के पास गैस कनेक्शन नहीं था, सड़क नहीं थी. सब कुछ आधा अधूरा था. उन्होंने कभी ध्यान ही नहीं दिया कि ये आधा अधूरा समाज कौन सा है. ये समाज था दलित, आदिवासी, वंचित जनता. सरकार में रहते हुए इन दलों ने कभी सोचा कि सभी घरों में शौचालय हो, सड़क हो, सबके पास घर हो. नहीं सोचा.

 उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बनने के बाद हमने जनधन योजना के साथ गरीबों के बैंक खाते खुलवाए, लोगों को गैस कनेक्शन दिए.  हमारी सरकार ने हर घर में शौचालय बनाने का काम किया. आजादी लेकर 2014 तक देश में लगभग 6 करोड़ शौचालय बने थे. हमने 18 हजार गांव में बिजली पहुंचाई. पहले एलईडी बल्व मंहगा मिलता था. लेकिन आज यही एलईडी बल्व 50 से 60 रुपये में मिल रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि अगले एक साल के भीतर देश के हर गांव में सड़क पहुंच जाएगी.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार डिजिटल इंडिया के लिए काम कर रही. गरीबों के लिए करोड़ों घर बनाए जा रहे हैं. नए अस्पताल बनवाए जा रहे हैं. गरीब और मध्यम वर्ग के लिए हमारी सरकार 21 वीं सदी की जरूरतों को ध्यान में रखकर काम कर रही है. हमारी सरकार में हाइवे, रेलवे, मेट्रो, एयरवे पर सबसे ज्यादा खर्च किया जा रहा है. हमारी सरकार में हर क्षेत्र में बड़ी तेजी से काम किया जा रहा है. इतना काम पहले कभी नहीं किया गया.

पीएम मोदी ने विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि देश की 125 करोड़ की जनता को अब विश्वास हो गया है कि भारत भी बदल सकता है. आज देश कालाधन से जन धन की तरफ चल गया है. देश कुशासन से सुशासन की ओर जा रहा है. पहले कंफ्यूजन वाली सरकार चलती थी. जिसकी वजह से कई अहम फैसले लटके रहे. उनको मंजूरी नहीं दी गई. हमने सरकार में आने के बाद वन रैंक वन पेंशन जैसा अटका हुआ फैसला लागू किया. हमने बेनामी संपत्ति के खिलाफ कार्रवाई की.

पीएम मोदी ने कहा कि अब देश में कन्फ्यूजन वाली सरकार ने नहीं कमिटमेंट वाली सरकार चलती है. उन्होंने कहा कि मैं पूछना चाहता हूं कि अगर देश में कंफ्यूजन वाली सरकार होती है तो सर्जिकल स्ट्राइक होती क्या. कालाधन रखने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाया जाता क्या. 

कांग्रेस पर साधा निशाना

पीएम मोदी ने कहा कि लटकाना भटकाना और अटकाना कांग्रेस सरकार की संसक्ृति रही है. इसके चलते देश का विकास नहीं हो पाया. लेकिन हमारी सरकार ने तत्काल फैसले लिए. जिससे देश में विकास में तेजी आई. हम कड़े फैसले लेने से डरते नहीं हैं.

First published: 26 May 2018, 18:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी